03 MAYFRIDAY2024 10:41:36 AM
Nari

सर्दियों में Dry Skin से चाहिए छुटकारा तो मॉइस्चराइजर नहीं तेल का करें इस्तेमाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Dec, 2022 10:49 AM
सर्दियों में Dry Skin से चाहिए छुटकारा तो मॉइस्चराइजर नहीं तेल का करें इस्तेमाल

ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी हो जाती है और फटने लगती है। इसलिए ठंड के मौसम में सेहत के साथ हमारी स्किन को भी कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो कई उपाय करते हैं, लेकिन अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते। जिससे त्वचा की कोमलता पूरी तरह से खत्म हो जाती है। ऐसे में अगर आपको स्किन को एकदम सॉफ्ट रखना है तो चेहरे पर नेचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल करें। स्किन पर तेल लगाने से त्वचा अंदर से मॉइस्चुराइज होती है। इससे आप लंबे समय तक जवान, खूबसूरत और आकर्षक दिख सकती हैं। आइए जानते हैं ठंड में हमें स्किन पर कौन से तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari

सूरजमुखी तेल 

फेस पर तेल लगाने से झुर्रियों की समस्या काफी देरी से आती है। वहीं सूरजमुखी का तेल पिंपल्स की समस्या को भी दूर भगाता है। मुहांसे दूर भगाने और स्किन की ड्रायनेस दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आप कॉटन की मदद से इस तेल को रात में फेस पर लगा लें।

PunjabKesari

कुंकुमादि तेल

कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं तो चेहरे पर कुंकुमादि का तेल जरूर लगाएं। इस तेल की 2-3 बूंद हाथ पर लेकर उंगलियों से फेस की हल्की मसाज करें। डलनेस खत्म करने और चेहरे को चमकदार बनाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

बादाम का तेल 

ठंड में बादाम का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे आप स्किन पर थोड़ी मसाज करें। रोजाना बादाम का तेल लगाने से त्वचा एकदम मुलायम बनी रहेगी। बादाम का तेल लगाने से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल भी कम होने लगते हैं। इससे झुर्रियों और दाग-धब्बों भी दूर हो जाते हैं। रोजाना रात में इस तेल को चेहरे पर लगाएं।

PunjabKesari

जड़ी-बूटियों वाला तेल

सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप कुछ जड़ी बूटियों के तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें नीम, मंजिष्ठा, यष्टिमधु, उशीर आदि आयुर्वेदिक तेल शामिल हैं। इन तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा में अंदर से चमक आती है। आप इस तरह के फेस ऑयल को अपने डेली स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं।


 

Related News