24 APRWEDNESDAY2024 10:12:52 PM
Nari

1 महीने में पतली हो जाएगी मोटी कमर, घर पर खुद ही बनाएं 'गुलाब टी'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Oct, 2020 01:35 PM
1 महीने में पतली हो जाएगी मोटी कमर, घर पर खुद ही बनाएं 'गुलाब टी'

सेहत के प्रति जागरुकता और वजन घटाने के लिए आजकल लोगों में हर्बल टी का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। मार्कीट में अच्छे ब्रांड्स की बहुत सी हर्बल टी मिल जाएंगी लेकिन आप घर पर भी हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं। जी हां, गुलाब का इस्तेमाल सिर्फ मिठाइयां, गुलकंद या ड्रिंक ही नहीं बल्कि चाय के लिए भी होता है। गुलाब की चाय भी शरीर के लिए उतनी ही फायदेमंद है, जितनी की ग्रीन, ब्लैक या ब्लू टी। चलिए हम आपको गुलाब चाय की रेसिपी बताते हैं, जो ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगी बल्कि आपकी मोटी कमर को भी शेप में लाएगी।

चलिए अब आपको बताते हैं घर पर चाय बनाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले गुलाब की ताजी पंखुड़ियों को पानी से साफ करें। फिर एक पैन में 3 कप पानी और पंखुड़ियां डालकर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद कप में पानी छानकर थोड़ी-सी शक्कर, अदरक का रस या दालचीनी मिलाएं।

PunjabKesari

कितनी बार करें सेवन?

वजन घटाना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 2 बार गुलाब की चाय पीएं। वैसे आप 2-3 बार इसका सेवन कर सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं गुलाब चाय के फायदे...

वजन घटाए

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुलाब की चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे पाचन क्रिया सही रहती है और भूख भी कंट्रोल होती है। अगर आप भी मोटी कमर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

​इम्युनिटी बढ़ाए

गुलाब में विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत रखता है। इससे ना सिर्फ शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है बल्कि वजन भी कंट्रोल होता है।

​टॉक्सिन निकाले बाहर

नियमित गुलाब चाय का सेवन विषैले टॉक्सिन को बाहर निकलाने में भी मददगार है। वहीं इससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या भी दूर होती है।

​पाचन शक्ति बढ़ाए

इस चाय से पेट में अच्छे बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे पेट दर्द, कब्ज, अपच, डायरिया, एसिडिटी जैसे समस्याएं नहीं होती। इससे पेट में इंफेक्शन से भी बचाव होता है।

​भूख कंट्रोल करे

इसमें कैफीन की मात्रा ना के बराबर होती है, जिससे भूख कंट्रोल में रहती है। इससे आप ओवरइटिंग नहीं कर पाते, जिससे वेट कंट्रोल में मदद मिलती है।

PunjabKesari

​सूजन दूर करे

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण इसका सेवन सूजन भी दूर करता है। इसके अलावा इससे पीरियड्स दर्द से भी राहत मिलती है।

डिप्रेशन व तनाव

तनाव, चिंता और डिप्रेशन को दूर करने में भी गुलाब की चाय बहुत फायदेमंद है। वहीं, इससे शरीर में हैपी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे मूड़ बेहतर होता है।

कैंसर से बचाव

गुलाब की चाय कोशिकाओं को खराब होने से बचाती है, जिससे कैंसर सेल्स की ग्रोथ नहीं होती और आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News