24 APRWEDNESDAY2024 11:03:48 AM
Nari

सिरदर्द से लेकर साइनस दूर करेगा Oil Pulling, बस जान लें सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2021 10:12 AM
सिरदर्द से लेकर साइनस दूर करेगा Oil Pulling, बस जान लें सही तरीका

सुबह-सुबह कुल्ला करना सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। मगर, कुल्ला अगर तेल से किया जाए तो आपको दोगुणा फायदा मिल सकता है। Oil Pulling एक प्राचीन आयुर्वेदिक विधि है, जो दांतों-मसूड़ों के साथ सेहत और त्वचा के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। चलिए आपको बताते हैं कि इससे क्या-क्या फायदे मिलते हैं और ऑयल पुलिंग करने का सही तरीका क्या है...

Oil Pulling के लिए कौन-सा तेल है फायदेमंद?

दरअसल, ब्रश करने के बाद भी मुंह में कुछ बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जिन्हें मारने के लिए तेल से कुल्ला करना बेहतर है। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया, कवक वायरस और अन्य विषैले तत्व मर जाते हैं। कुल्ला करने के लिए आप ऑर्गेनिक, कच्चा या अनरिफाइन्ड नारियल,  तिल या जैतून तेल चूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

ऑयल पुलिंग करने का तरीका

1. इसके लिए सुबह नाश्ते से करीब 20 मिनट पहले 1 चम्मच तेल को 5-10 मिनट तक मुंह में घुमाएं। जब तेल दूधिया या सफेद रंग का हो जाए तब उसे थूक दें। मगर, ध्यान रखें कि तेल की एक बूंद भी शरीर के अंदर ना जाए।
2. इसके बाद गर्म या गुनगुने पानी से दोबारा कुल्ला करें। आप चाहें तो इसके लिए नॉर्मल पानी भी ले सकते हैं।
3. फिर रोज की तरह टूथब्रश या मंजन कर लें। आप दिन में कम से कम 3 बार ऑयल पुलिंग कर सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं ऑयल पुलिंग के फायदे

सेंसिटिविटी कम करें

ऑयल पुलिंग मुंह के बैक्टीरिया का खात्मा करके दांतों की सेंसिटिविटी, दांत दर्द, कैविटी, सांसों की बदबू और मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करता है। साथ ही इससे दांत मजबूत व चमकदार भी होते हैं।

PunjabKesari

शरीर की सूजन करे कम

मुंह से ही कीटाणु और विषैले पदार्थ शरीर में जाते हैं लेकिन ऑयल पुलिंग से ये रूक सकता है। साथ ही इससे शरीर की सूजन भी कम होती है। ब्रोंकाइटिस, किडनी, आंत, दिल, लिवर, फेफड़ों को रोग में भी ऑयल पुलिंग काफी फायदेमंद है।

बॉडी को करे डिटॉक्स

इस तकनीक से बॉडी डिटॉक्स होती है और साथ ही दिनभर शरीर में एनर्जी भी रहती है। साथ ही यह हार्मोन्स को भी बैलेंस रखता है।

माइग्रेन दर्द से छुटकारा

ऑयल पुलिंग से सिरदर्द ,माइग्रेन, साइनस या तनाव के कारण होने वाला दर्द भी दूर हो जाता है। इसके अलावा इससे अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

बेहतर पाचन क्रिया

इससे पेट का एसिडिक लेवल बैलेंस रहता है, जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करता है। साथ ही यह हार्मोन लेवल का सेक्रिशन भी बेहतर बनाता है।

त्वचा में चमक लाए

बॉडी के साथ यह स्किन को भी डिटॉक्स करता है, जिससे स्किन ग्लोइंग होती है। नियमित 2 हफ्ते तक ऑयल पुलिंग करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

दांतों में नहीं लगेगा कीड़ा

गलत खान-पान के चलते दांतों में कीड़ा लग जाता है लेकिन नारियल तेल से कुल्ला करने पर दांतों में कीड़ा नहीं लगेगा और वो स्वस्थ भी रहेंगे।

PunjabKesari

Related News