24 JANSUNDAY2021 12:21:33 PM
Nari

स्वाद के साथ सेहत भी... जानिए मूंगफली-गुड़ की चिक्की के लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jan, 2021 12:57 PM
स्वाद के साथ सेहत भी... जानिए मूंगफली-गुड़ की चिक्की के लाजवाब फायदे

सर्दियां में अक्‍सर लोग मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्‍की खाते हैं। खासकर लोहड़ी के अवसर इसे बड़े ही चाव से खाया जाता है। इसका स्वाद ही इतना लाजवाब होता है कि कोई भी इसे खाए बिना नहीं रह पाता। मगर, सिर्फ स्वाद ही नहीं सर्दी के मौसम में मूंगफली और गुड़ का कॉम्बिनेशन सेहत को भी कई फायदा देते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मूंगफली की चिक्की खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

शरीर को रखे गर्म

मूंगफली की तासीर गर्म होती हैं इसलिए शरीर अंदर से गर्म रहता है। गुड़ चीनी का बेहतर विकल्प हैं। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो उन्हें गुड़ का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

बैड कोलेस्ट्राल कंट्रोल

बैड कोलेस्ट्राल को कम करने में मददगार होती हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही यह हार्ट अटैक का रिस्क भी घटाती है।

इम्यूनिटी बूस्टर

साधारण-सी दिखने वाली ये चिक्‍की आयरन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। वहीं, मूंगफली इम्यूनिटी बूस्टर होती है, इसलिए सर्दी में होने वाली वायरल व बैक्टीरियल इंफेक्शन, सर्दी-खांसी, जुकाम से बचाव रहता है।

बेहतर पाचन क्रिया

मूंगफली और गुड़ दोनों ही पाचन संबंधी समस्या को दूर करती हैं जिन्हें कब्ज की समस्या रहती हैं उन्हें सेवन करना चाहिए।

वजन कंट्रोल

मूंगफली की चिक्की खाने से पेट भरा-भरा रहता है और शरीर में भी एनर्जी बनी रहती हैं। इससे सर्दियों में आप ओवरईटिंग, तला-भुना और मसालेदार भोजन नहीं खाते, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

तनाव को रखे दूर

मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन तनाव, एंग्जायटी, डिप्रेशन को दूर रखता है। इसके अलावा इसका सेवन मूड़ को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

ग्लोइंग स्किन

इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे स्किन पर ग्लो आता है। साथ ही इससे एंटी-एजिंग, पिंपल्स जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

पीरियड्स दर्द से राहत

गुड़ खाने के महिलाओं को भी कई फायदे हैं जैसे पीरियड्स पेन से राहत, हड्डियों की मजबूती और एनीमिया की समस्या में। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

याद रखने योग्य बातें

-किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन करेंगे तो उसके नुकसान भी होंगे। गुड़ का दिन में 5 ग्राम से ज्यादा सेवन ना करें। वहीं ज्यादा मूंगफली खाने से स्किन एलर्जी, पेट खराब, एसिडिटी, सूजन की समस्या भी हो सकती है।
-मूंगफली खाने के तुरंत बाद अगर आप पानी पीते हैं तो खांसी की समस्या हो सकती है। 
-एसिडिटी व आर्थराइटिस रोगियों को इसका सेवन संभलकर करना चाहिए।
- चूंकि दोनों की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे खाने के बाद 1 गिलास गर्म दूध पीएं। इससे कोई नुकसान नहीं होता।

चिक्की के अलावा आप मूंगफली की कतली, चटनी, पीनट्स बटर, फ्राई मूंगफली फ्राई, मूंगफली के लड्डू और मसाला मूंगफली को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Related News