23 JULTUESDAY2024 6:47:40 PM
Nari

Intermittent Fasting है Alzheimer जैसी बीमारी का मुंह तोड़ जवाब! स्टडी में हुआ खुलासा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Aug, 2023 06:26 PM
Intermittent Fasting है Alzheimer जैसी बीमारी का मुंह तोड़ जवाब! स्टडी में हुआ खुलासा

Intermittent Fasting अब सालें से काफी फेमस लाइफ स्टाइल choice बन गया है। यह दुनिया भर में कई लोगों के लिए वजन घटाने की काफी प्रभावी तरीका रहा है। अब हाल ही में एक स्टडी ने कहा गया है दिया कि यह समय-प्रतिबंधित खाना खाने से याददाश्त तेज होती है और दिमाग में अमाइलॉइड प्रोटीन के  संचय को कम करता है - जो अल्जाइमर रोग के विकास में कारण होता है।

PunjabKesari

क्या है अल्जाइमर रोग

अल्जाइमर रोग एक ऐसी दिमागी बीमारी है जो धीरे-धीरे याददाश्त  और सोचने की शक्ति को खत्म कर देती है और अंततः सबसे सरल कार्यों को करने की क्षमता भी खत्म हो जाती है। इस बीमारी के पहले लक्षण लोगों में 60 की उम्र के करीब दिखाई देने लगते हैं। ज्यादातर अल्जाइमर रोगियों को रात में सोने में परेशानी होती है । हालाँकि, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने  पुष्टि की है कि समय-प्रतिबंधित भोजन या आईएफ के साथ अल्जाइमर से जुड़ी सर्कैडियन लय को ठीक करना संभव है।

PunjabKesari

लोगों को दिन के दौरान खाने की मात्रा को सीमित करने में मदद करता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई तरीके हैं। सेल मेटाबॉलिज्म जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जब चूहों के एक समूह को समय-प्रतिबंधित शेड्यूल पर भोजन दिया गया तो इससे याददाश्त में सुधार हुआ और उनके मस्तिष्क में अमाइलॉइड प्रोटीन का संचय कम हुआ, जो की अल्जाइमर रोग को काफी हद तक खत्म करने में मददगार है।
PunjabKesari

Related News