29 APRMONDAY2024 1:11:32 AM
Nari

बम बम भोले: कांवड़ यात्रा शुरू होते ही यहां 16 जुलाई तक सभी स्कूल-कॉलेज किए  बंद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Jul, 2023 09:44 AM
बम बम भोले: कांवड़ यात्रा शुरू होते ही यहां 16 जुलाई तक सभी स्कूल-कॉलेज किए  बंद

सावन का महीना शुरू होने के साथ ही मंगलवार से कांवड़ यात्रा आरंभ हो गई है और गंगा जल भरने हेतु कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया । एक पख़वाड़े तक चलने वाली कांवड़ यात्रा में शिव भक्त सैकङों किलोमीटर की पैदल यात्रा कर यहां से गंगा जल लेकर वापस जाएंगे और अपने गांव और क्षेत्र के शिवालयों में शिव त्रयोदशी के दिन शिव का जलाभिषेक करेंगें।

PunjabKesari

कांवड़ यात्रा को देखते हुए मुजफ्फरनगर जिले के सभी शैक्षणिक संस्थान आठ से 16 जुलाई तक बंद रहेंगे। प्रशासन के अनुसार यात्रा के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए यहां भारी यातायात पर प्रतिबंध लगाया गया  है और 11 जुलाई से दिल्ली-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात का मार्ग परिवर्तित कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने  बताया कि जिले में कांवड़ यात्रा के मद्देनजर आठ जुलाई से 16 जुलाई तक सरकारी और निजी संस्थानों सहित सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है। प्रशासन के मुताबिक दिल्ली से देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार राजमार्ग पर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर मोड़ दिया जाएगा। 

PunjabKesari
अब एक पख़वाड़े तक हरिद्वार मे भोले बम और बम-बम की गूंज रहेगी। ज्योतिषाचार्य प्रतीक मिश्रपुरी ने बताया कि सबसे पहले गुरू द्रोणाचार्य ने हरिद्वार से कांवङ में गंगा जल भरकर मेरठ के पास पुरा महादेव मंदिर मे भगवान शिव का जलाभिषेक किया था।

 

PunjabKesari
 कांवड़ को श्रवण कुमार की कथा के साथ भी जोड़ा जाता है जिन्होंने अपने अंधे मां-बाप को कांवड़ में बैठाकर तीर्थयात्रा कराई थी। इस वर्ष चार करोड़ से अधिक कांवडियों के आने का अनुमान है जिसे देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है । 

Related News