28 APRSUNDAY2024 10:09:34 PM
Nari

कोहरे के कारण Airlines रद्द कर सकती है उड़ाने, DGCA ने जारी की गाइडलाइंस

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jan, 2024 11:29 AM
कोहरे के कारण Airlines रद्द कर सकती है उड़ाने, DGCA ने जारी की गाइडलाइंस

दिल्ली-एनसीआर के  साथ पूरे उत्तर भारत में इन दिनों बहुत ज्यादा ठंड पड़ रही है। घने कोहरे के कारण सभी का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। वहीं बढ़ते कोहरे के कारण ट्रेन के साथ-साथ फ्लाइट्स सेवाएं भी बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। उड़ानों में देरी के कारण से यात्रियों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। यात्रियों ने कई जगहों पर जाकर हंगामा भी किया है। ऐसे में इसे दिखते हुए विमानन नियामक संस्था(DJCA) ने गाइंडलाइंस जारी किए हैं। मौसम के कारण उड़ानों में देरी और रद्दीकरण को लेकर मची अफरा तफरी के बीच नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने विमान सेवा कंपनियों को उन उड़ानों को रद्द करने की इजाजत दे दी जिनमें 3 घंटे से ज्यादा देरी होने की आशंका भी जताई है।

यात्रियों को दी इस बात की जानकारी 

डीजीसीए ने एयरलाइंस से उड़ान में देरी के संबंध में स्टीक वास्तविक समय की जानकारी देने और एयरपोर्ट पर कोहरे से संबंधित व्यवधानों के बीच यात्रियों के साथ उचित रुप से संवाद करने के लिए हवाईअड्डों पर कर्मचारियों को संवेदनशीलता से पेश आने की जरुरत पर भी जोर दिया है। डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइन कंपनियों को अपनी उड़ानों में देरी के संबंध में स्टीक रियल टाइम जानकारी शेयर करनी होगी।

 यात्रियों से ठीक से करें कम्यूनिकेट 

डीजीसीए की ओर से जारी निर्देशों की मानें तो हवाई अड्डों पर एयरलाइन कर्मचारियों को ठीक तरीके से कम्यूनिकेट करने और उड़ान में देरी के बार में यात्रियों को लगातार अपडेट करना होगा। इसके साथ-साथ फ्लाइट में देरी, कैंसिल होने की जानकारी यात्रियों को एसएमएस(SMS)व्हाट्सएप्प और इमेल के जरिए एडवांस में देनी पड़ेगी। एसओपी में कहा गया है कि बोर्डिंग से इंकार, उड़ान रद्द होने और उड़ान में देरी के कारण यात्रियों को एयरलाइंस की ओर से सुविधाएं दी जाएंगी। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही ये बात 

आधिकारिक बयान में यह कहा गया है कि दिल्ली एयरपोर्ट समेत अलग-अलग हवाई अड्डों पर कोहरे के कारण से होने वाली दिक्कतों और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण देरी, टिकट रद्द करवाने और यात्रियों को असुविधा होने के कारण एसओपी जारी की गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि - 'उड़ान संचालन में कोहरे से संबंधित व्यवधारनों को कम करने के लिए सभी हितधारक 24 घंटे काम कर रहे हैं।' उनके इस बयान के बाद ही डीजीसीए ने गाइडलाइन्स जारी कर दी है। 

PunjabKesari

कोहरे के कारण रद्द हुई इतनी उड़ानें 

आपको बता दें कि दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पिछले 2 दिनों में यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। यहां लगभग 600 उड़ानों में देरी हुई है और घने कोहरे और खराब विजिबिलिटी के कारण से 76 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को कहा है कि अगले 3 दिनों के दौरान पूरे उत्तर भारत में बहुत ही घना कोहरा छाए रहने की आशंका है।

PunjabKesari

Related News