24 APRWEDNESDAY2024 7:39:13 PM
Nari

इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2020 09:54 AM
इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

बार-बार सर्दी- जुकाम होने की समस्या कमजोर इम्यूनिटी की तरफ इशारा करती है। इम्यून सिस्टम स्ट्रांग न होने पर बीमारियों के लगने का खतरा ज्यादा बढ़ता है। ऐसे में अपनी डाइट का कुछ खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिल सके। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते है जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ एक हैल्दी लाइफ जी सकेंगे। 

सिट्रस फूड्स

सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर सिट्रस फूड्स को खाने से आराम मिलता है। इन्में विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, गुण होने से ये बॉडी को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते है। इसके साथ इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में संतरा, किवी, नींबू, अंगूर आदि फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन सी भारी मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही इन फलों का सेवन करने से शरीर में व्हाइट सेल्स की कमी पूरी होती है। 

Image result for citrus food pic,nari

हल्दी

आमतौर पर हल्दी का प्रयोग खाना बनाने के लिए मसाले के रूप में किया जाता है। मगर यह इम्यूनिटी बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत है। हल्दी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लामेट्री गुण होने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने के साथ बीमारियों के होने के खतरे को कम करती है। इसके साथ ही इसकी बनी चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। अपने औषधीय गुणों के कारण हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी आदि से राहत मिलता है। 

चाय

एक रिपोर्ट के अनुसार सेहत को बरकरार रखने के लिए चाय पीना एक अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। ये पीने टेस्टी होने के साथ बीमारियों से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा आप रोजाना ग्रीन टी, ब्लैक टी, अदरक वाली चाय, दालचीनी और तुलसी आदि का बनी चाय का सेवन कर सकते है। 

Image result for girl drinking green tea pic,nari

दालचीनी

दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ये बॉडी को बीमारियों से बचाने में मदद करती है। 

Image result for cold and cough girl pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News