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सर्दियों में गुनगुनी धूप सेंकने से ही आपको मिलेंगे ये 7 फायदे

सर्दियों में गुनगुनी धूप सेंकने से ही आपको मिलेंगे ये 7 फायदे
Views:- Thursday, November 22, 2018-5:25 PM

सर्दी के मौसम में गुनगुनी धूप सेंकने का अपना ही अलग मजा है। सर्दियों की धूप शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाती है। यह गुनगुनी धूप शारीरिक के साथ-साथ मानसिक प्रॉब्लम को दूर करने में भी मददगार होती है। चलिए जानते हैं सर्दी की गुनगुनी धूप लेने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

 

कितनी देर सेंकनी चाहिए सर्दियों में धूप ?

वैसे तो सुबह 20 मिनट तक सूर्य की किरणों में बैठना अच्छा होता है। मगर सर्दियों में लोग दोपहर के समय भी धूप में बैठ जाते हैं लेकिन दोपहर के 12 से 3 बजे तक की धूप को सीधा सिर पर ना पड़ने दें क्योंकि कोमल धूप ही सेहत के लिए अच्छी होती है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि पसीना आने के बाद धूप में न बैठें। इसके अलावा सर्दियों में केवल 30-40 मिनट तक ही धूप में बैठें।

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धूप सेंकने के फायदे
शरीर को मिलती हैं एनर्जी

ठंड की वजह से हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं और साथ ही इससे एनर्जी लेवल भी घट जाता है। ऐसे में सर्दियों की गुनगुनी धूप लेने से शरीर को गर्माहट मिलती है, जिससे शरीर में लचीलापन और स्फूर्ती आती है।

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मिलता है विटामिन डी

सुबह की ताजी धूप में बैठने से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है। रोजाना सिर्फ 10-15 मिनट सुबह और शाम की धूप सेंकने से शरीर में विटामिन डी की मात्रा 90 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। इसके आलावा इससे जोड़ों के दर्द और अन्य शारीरिक दर्द से भी आराम मिलता है।

रक्तसंचार को बनाएं बेहतर

सुबह की खिली-खिली धूप शरीर में खून जमने की प्रक्रिया रोककर रक्तसंचार को बेहतर बनाता है। साथ ही डायबिटीज और हार्ट पेशेंट के लिए भी सुबह की धूप सेंकना काफी फायदेमंद होता है।

फंगल इंफेक्शन से बचाव

फंगल इंफेक्शन से राहत पाने के लिए सर्दियों में कम से कम 25-30 मिनट धूप में जरूर बैठें। सर्दियों की धूप नमी की वजह से होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाकर इस समस्या को दूर रखती है।

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सीजनल डिप्रेशन 

बहुत से लोग सर्दियों में कम रोशनी व धुंध के कारण सीजनल डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए कुछ देर धूप सेकना बहुत जरूरी है, ताकि सीजनल डिप्रेशन की समस्या दूर रहें। साथ ही इससे तनाव और टेंशन की समस्या भी कम हो जाती है।

अच्छी नींद

रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप सेंकने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इसकी वजह से आपको सुकून भरी नींद आती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

सर्दियों में सोरायसिस, एक्जिमा, मुंहासे आदि त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 10-15 मिनट धूप सेंकना फायदेमंद होता है।

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