23 OCTWEDNESDAY2019 2:00:28 PM
Nari

जब दिखने लगे ये 7 संकेत तो तुरंत कर ले प्रैग्नेंसी टेस्ट

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Apr, 2019 02:40 PM
जब दिखने लगे ये 7 संकेत तो तुरंत कर ले प्रैग्नेंसी टेस्ट

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण : आमतौर पर सुनने को मिलता हैं कि जब पीरियड्स आना बंद हो जाए तो यह प्रैग्नेंसी का संकेत हैं। मगर बदलते लाइफस्टाइल व गलत आदतों के कारण अधिकतर महिलाओं को अनियमित पीरियड्स का सामना करना पड़ता हैं जिस वजह से अक्सर महिलाएं गलतफही में पड़ जाती हैं। वैसे तो आप अपनी इस दुविधा को दूर करने के लिए शारीरिक संबंध बनाने के 21 दिनों के अंदर-अंदर अपना प्रैग्नेंसी टेस्ट कर सकती है। अगर आप ऐसा नहीं कर पाती तो ऐसे में आपको गर्भावस्था के संकेतों को जान लेना चाहिए। मगर अधिकतर महिलाएं प्रैग्नेंसी में दिखने वालों कुछ संकेतों को इग्नोर कर देती हैं जिस वजह से उन्हें पछताना भी पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षण के बारे में बताएंगे, जिनके दिखने पर तुरंत प्रैग्नेंसी टेस्ट कर लें।

 

प्रेगनेंसी के लक्षण (Symptoms of Pregnancy)

पेट में मरोड 

वैसे तो गलत खानपान या अन्य हैल्थ प्रॉब्लम के दौरान भी पेट में मरोड पड़ने की समस्या हो सकती हैं लेकिन अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रहे और पेट में बार-बार मरोड़ पड़ रहा हैं तो तुरंत प्रैग्नेंसी टेस्ट कर लें, ताकि कोई दिक्कत न हो। 

 

ब्रैस्ट में दर्द 

अधिकतर बार महिलाएं इस संकेत को मामूली या किसी अन्य हैल्थ प्रॉबल्म की समस्या मान लेती हैं। मगर यह प्रैग्नेंसी का संकेत भी हो सकता हैं। दरअसल, प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन व प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती हैं जिस वजह से ब्रैस्ट में भारीपन व दर्द महसूस होने लगते हैं। अगर आपको भी इस तरह के संकेत नजर आए तो तुरंत प्रैग्नेंसी टेस्ट कर लें। 

 

मूड स्विंग होना 

प्रैग्नेंट होने के बाद हार्मोनल चेंज होता हैं और अक्सर महिला को मूड स्विंग की समस्या रहने लगती हैं। मूड स्विंग होने पर महिलाएं अधिक भावुक रहने लगती हैं और ऐसी स्थिति में अकेला रहना पसंद करती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इस संकेत को नजर अंदाज न करें। 

 

आलस महसूस होना 

वैसे तो कमजोरी के कारण भी आपको अक्सर आलस व थकावट महसूस हो सकती हैं लेकिन अगर आपको बिना ज्यादा काम किए व भरपूर नींद लेने के बावजूद भी आलस महसूस हो रहा हैं और बार-बार सोने का मन करता हैं तो प्रैग्नेंसी टेस्ट कर लें। दरअसल, प्रैग्नेंसी में ब्लड सर्कुलेशन कम होने के कारण ऐसा होता है। 

 

बार-बार यूरिन पास होना 

वैसे तो बार-बार यूरिन पास होना किसी अन्य हैल्थ प्रॉबल्म को लक्षण भी हो सकता है लेकिन अगर आपको पीरियड्स बंद होने के साथ साथ सामन्य से ज्यादा यूरिन आ रहा है तो यह प्रैग्नेंसी की और इशारा करता हैं। ऐसे में या तो डॉक्टर से संपर्क करें या फिर घर पर ही प्रैग्नेंसी टेस्ट करें। 

 

शरीर में सूजन 

प्रैग्नेंसी में प्रोजेस्टरोन हार्मोन बढ़ने लगते हैं जिस वजह से ज्यादा से ज्यादा पानी की प्यास लगेगी। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा भी बढ़कर सूजन में बदल जाती हैं और कपड़े टाइट होने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो थोड़ा सावधान हो जाए। 

 

हल्की ब्लीडिंग होना 

वैसे तो प्रैग्नेंसी में पीरियड्स बंद होना आम हैं लेकिन अधिकतर महिलाओं में स्पॉटिंग के लक्षण भी दिखाई देते हैं। स्पॉटिंग में हल्की ब्लीडिंग होती हैं जिसे अधिकतर महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या या मामूली बात मानकर अनदेखा कर देती हैं जो कि बिल्कुल गलत हैं। दरअसल, प्रैग्नेंसी में कई बार पूरी तरह से पीरियड मिस नहीं होते हैं। 

Related News