27 APRSATURDAY2024 2:57:24 AM
Nari

बेवजह थकान होने के हो सकते है ये 10 कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Aug, 2018 09:37 AM
बेवजह थकान होने के हो सकते है ये 10 कारण

शरीर में थकावट : मल्टीटास्किंग होने के कारण महिलाओं को दिनभर काम करना पड़ता है। इसके कारण थकावट होना आम समस्या है लेकिन कई बार महिलाएं ज्यादा काम न करने के बावजूद भी जल्दी थक जाती है। उन्हें लगता है कि नींद पूरी न होने के कारण उन्हें थकावट हो रही है, मगर कई और भी चीजें हैं जो आपके एनर्जी लेवल पर असर डालती है और आपको थका देती हैं। तो आइए जानें महिलाओं में थकावट के कुछ ऐसे कारण जिन्हें पहचानकर आप इस समस्या को दूर कर सकती हैं।

 कैफीन ज्यादा तो नहीं ले रहीं?

अगर आप अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करती हैं तो यह आपको बेवजह थकाने का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका काफी इनटेक जरूरत से ज्यादा हो तो आपको नींद न आना, सिरदर्द, चिंता और पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि, पूरे दिन में 2 कप काफी का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है।

PunjabKesari

एनीमिया भी है कारण

एनीमिया की शिकायत होने पर भी आपको बेवजह थकान होना लाजमी है। इसके साथ ही एनीमिया में त्वचा में पीलापन, बेहोशी, सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी और धड़कनों का तेज चलाना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।
 

कुछ दवाओं का सेवन

कई बार दवाइयों जैसे स्टेटिन्स के असर से भी थकान महसूस होती है । अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की दवाएं ले रही हैं तो इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है। ऐसा होने पर आप डॉक्टर से ऐसी दवाएं लेने की सलाह ले सकती हैं जो आपको सूट करें।
 

मूड स्विंग और डिप्रेशन

महिलाओं अक्सर महसूस नहीं करती लेकिन ज्यादा रोने, खराब मूड, इंटरकोर्स में रुचि न होना, डिप्रेशन होने या आसपास हो रही चीजों में रुचि कम होने से भी थकान होती है। आप इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेकर एंटी डिप्रेसेंट मेडिसिन ले सकती हैं।
 

ज्यादा गर्मी या ठंड लगना

बेवजह गर्मी या ठंड लगना भी थकान का कारण है। इसके अलावा अगर आप 5-18 घंटे लगातार एसी में ही बिताती हैं तो यह भी आपकी बेवजह थकान का कारण बन सकता है।

PunjabKesari

 फिट न होना

महिलाएं अक्सर एक्सरसाइज को अवॉइड करती हैं लेकिन इसके कारण भी आप दिनभर थका-थका महसूस करती हैं। इसके अलावा बहुत ज्यादा वजन होने के कारण भी थकान रहती है। ऐसे में रोज हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें और वजन कंट्रोल करें।
 

पर्याप्त नींद न लेना

सुबह जल्दी दिनचर्या शुरू होने पर ज्यादातर महिलाओं की नींद पूरी नहीं हो पाती, खासकर जिनके बच्चे हो। ऐसे में नींद पूरी न करना ही महिलाओं की थकान की वजह बन जाता है।

धूप में न रहना

कई बार धूप में पर्याप्त रूप से नहीं निकलने की वजह से भी थकान होने लगती है। दरअसल, धूप से आपको विटामिन डी मिलता है लेकिन पर्याप्त मात्रा में धूप न लेने पर आप दिनभर थका-थका महसूस कर सकती हैं। इसके लिए कम से कम 10 मिनट बाहर की ताजा हवा और धूप में जरूर निकलें।

पानी न पीना

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं दिनभर में पानी बहुत कम पीती है लेकिन आपको बता दें कि यह भी थकान का कारण है। दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। आप इसकी जगह पर नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी आदि जैसी चीजों का सेवन भी कर सकती हैं।

डायबिटीज के कारण

डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों में ही थकान रहती है। डायबिटीज के दूसरे लक्षण हैं बहुत ज्यादा प्यास लगना, बहुत ज्यादा टॉयलेट आना या सिस्टाइटिस होना भी है। लक्षणों को पहचानकर तुरंत स्क्रीनिंग कराएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News