Twitter
You are hereNari

ब्लड प्रैशर कंट्रोल रखना है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 आहार

ब्लड प्रैशर कंट्रोल रखना है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 आहार
Views:- Saturday, March 24, 2018-2:37 PM

बीपी के घरेलू उपाय : उच्च रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रैशर को नार्मल रखने के लिए आपको अपने रोजाना के खान-पान विशेष ध्यान देने की भी जरूरत होती है। आपको पोटाशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। अगर आपका ब्लडप्रैशर 140/90 mmHg या उससे अधिक रहता है तो आप इस समस्या से ग्रसित है। हाई ब्लडप्रैशर का समय पर न ईलाज किया जाएं तो यह दिल की बीमारी, किडनी प्रॉब्लम आदि गंभीर समस्याओं को पैदा कर देता है। आज हम आपको ऐसे फूड्स बताएंगे जो आपके ब्लड प्रैशर को नैचुरल तरीके से नार्मल रखेंगे।

1. चुकंदर

PunjabKesari
चुकंदर हाई ब्लड प्रैशर को नार्मल करने के लिए सबसे बेहतर आहार है। इसमें विटामिन सी, फाइबर तथा पोटाशियम पोषक तत्व पाए जाते है जो रक्त वाहिकाओं को खोलने और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप इसे अपने भोजन में नहीं ले रहे तो इसे आज ही शामिल करें। आप इसका जूस बना कर भी इसका सेवन कर सकते हैं।


2. डार्क चॉकलेट 
अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन है तो डार्क चॉकलेट उच्च रक्तचाप को नार्मल करने में काफी मदद करती है। ज्यादा मैग्नीशियम वाली चॉकलेट खाने से उच्च रक्तचाप से राहत मिल सकती है।


3. अनार

PunjabKesari
इसमें कई औषधीय गुण एंटीआक्सीडेंट और बायोएक्टिव पॉलीफेनोल पाए जाते हैं जो उच्च रक्तचाप वाले रोगी के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना 2 औज अनार का जूस पीने से इस समस्या से राहत मिलती है।


4. ओट्स
ओट्स भी हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता है जो ब्लड प्रैशर और खराब कोलेस्ट्राल को कम करता है।


5. तरबूज

PunjabKesari
इसमें एमिनो एसिड की काफी मात्रा होती है जो नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ावा देता है। यह ब्लड प्रैशर को नार्मल रखता है। दिन में रोजाना तरबूज का सेवन करना चाहिए।


6. लहसुन
लहसुन उच्च रक्तचाप को घटाने में मदद करता है। अगर आप इसे भोजन में शामिल करते है तो यह आपके ब्लड प्रैशर को ठीक कर देगा।


7. ब्लूबेरी

PunjabKesari
ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर फल है, जो आपके उम्र की तरह दिमाग को तेज करता हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को रोकने और रक्तचाप को कम रखते हैं। ब्लूबेरी के अलावा आप रास्पबेरी और स्ट्रॉबेरी को भी शामिल कर सकते हैं।


8. पालक 
ब्लड प्रैशर को नार्मल करने के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। यह आयरन और कैल्शियम का भी प्रमुख स्रोत होती हैं। जिसके सेवन से बी.पी. नार्मल रहता है।


9. दही
दही में प्रोटीन, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन पोषक तत्व होते है जो उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या को कम करते हैं। यह दांतो और नाखूनों को मजबूत बनाते हैं।


10. शकरकंद
शकरकंद में बीटा कैरोटीन, कैल्‍शियम और घुलनशील रेशे होते हैं। जो स्‍ट्रेस को कम करते हैं। उच्च रक्तचाप से परेशान लोग प्रतिदिन अपने आहार में 1 से 2 स्‍लाइस शकरकंद शामिल करें। 
 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News