27 APRSATURDAY2024 2:05:07 AM
Nari

डायरिया से बचने के 6 आसान टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 May, 2019 05:53 PM
डायरिया से बचने के 6 आसान टिप्स

डायरिया से बचाव : गर्मी के मौसम में साफ-सफाई का ध्यान न रखते हुए अक्सर लोग डायरिया के शिकार हो जाते हैं जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वह रोग के शिकार जल्दी होते हैं। डायरिया की जानकारी होने से आप इसका इलाज अच्छे से कर सकते है।

डायरिया की समस्या रोटा वायरस के शरीर में प्रवेश करने से होती है, डायरिया की पहचान दस्त, उल्टी आदि से होती हैं। इसलिए सबसे ज़रुरी है कि गर्मियों में खाने-पीने से पहले साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए साथ ही कुछ घरेलू टिप्स को फॉलो भी किया जाए।

डायरिया की रोकथाम 

1.तरल पदार्थों का करें सेवन

दिन में 2 या 3 बार भरपूर मात्रा में भोजन करने के बजाय 5 से 6 बार हलका खानपान करें। इसी तरह एक ही बार में पूरा गिलास पानी या जूस पीने के बजाय थोड़ी मात्रा में तथा कुछ मिनटों के अंतर में इसे पीयें।

2. कुछ ख़ास तरल पदार्थों का सेवन बढ़ा दें

पानी, सूप तथा स्पोर्ट ड्रिंक इसके लिए अच्छा विकल्प है। डायरिया से बचाव के लिए तरल पदार्थ की मात्रा का सेवन प्रतिदिन 2 से 3 लीटर तक बढ़ा दें। ओ.आर.एस का सेवन भी ज्यादा से ज्यादा करें।  

PunjabKesari

3. खाए जल्दी पचने वाले आहार 

जल्दी डाइजेस्ट होने वाले आहार खाएं। जैसे की चावल और मूंग दाल की खिचड़ी, सेब का रस। इसलिए भूख लगने पर इनका ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करें।

4. पुदीने की चाय

पुदीने से बनी चाय का सेवन डायरिया (दस्त) में काफी लाभदायक होता है। ताजे पुदीने के सेवन से भी पेट की गड़बड़ी ठीक होती है, पेट तथा आँतों के मरोड़ में आराम मिलता है । डायरिया से बचने के घरेलू उपाय में पुदीने की चाय शामिल है। ताजा पुदीना की कुछ पत्तियाँ पानी में उबालकर काढ़ा बना कर पीने से भी डायरिया में काफी आराम मिलता है। 

PunjabKesari

5. आराम करें

डायरिया में किसी भी प्रकार की तकलीफ होने पर शरीर को पूरा आराम देना जरुरी है जब तक कि यह ठीक न हो जाए । इस समय किया गया आराम आपके शरीर को डायरिया के किसी भी वायरस से लड़ने में शरीर को मजबूती देता है इसलिए अधिक से अधिक आराम करें।

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज

ऐसे पदार्थ जिनमें उच्च मात्रा में शक्कर, कैफीन, डेरी तथा कार्बोनेटेड हो उनके सेवन से बिल्कुल परहेज़ करें। कॉफ़ी, सोडा, फलों के जूस, हॉट चॉकलेट और चाय पीने से भी बचें।

Related News