19 APRFRIDAY2024 9:42:20 PM
Nari

घरेलू टिप्स अपनाकर छोटी-मोटी परेशानियों को कहें बाय-बाय

  • Updated: 15 Sep, 2017 05:13 PM
घरेलू टिप्स अपनाकर छोटी-मोटी परेशानियों को कहें बाय-बाय

जिंदगी का सबसे अनमोल खजाना अच्छा स्वास्थ्य है। सेहत ही ठीक न हो तो किसी भी काम में मन नहीं लगता। बदलते लाइफस्टाइल और मौसम में बदलाव के कारण आए दिन सेहत को लेकर छोटी-मोटी परेशानियां आती रहती हैं। परिवार के सदस्यों में से किसी न किसी को गले की खराश,सर्दी-जुखाम,सिर दर्द,पीठ में दर्द,एसीडिटी जैसी और भी बहुत-सी छोटी-छोटी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। हर बार इनके लिए डॉक्टर के पास जाना और दवाइयों का सेवन करना आसान नही है। इस तरह की सेहत संबंधी समस्याओं से बचने के लिए घरेलू नुस्खों का अपनाना बेहतर है। इन घरेलू तरीकों से  आप लंबे समय तक स्वस्थ्य रहेंगे और कड़वी दवाइयों का सेवन करने से भी बचाव रहेगा। 


नस पर नस चढऩा
शारीरिक कमजोरी के कारण कई बार सोते समय या फिर कोई काम करते समय अचानक नस पर नस चढ़ जाती है। ऐसा होने पर तुरंत हथेली पर चुटकी भर नमक रखकर चाटें। इसके अलावा 5-7 मिनट बर्फ की सिकाई करने से भी आराम मिलता है। इसके साथ ही अपने खाने में केले को शामिल करें इसमें मौजूद पोटाशियम शारीरिक कमजोरी को दूर करता है। 

खांसी-जुकाम
मौसम में आए बदलाव के कारण सर्दी,खांसी और जुकाम हो जाता है। खांसी और जुखाम से आराम पाने के लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में थोडी-सी काली मिर्च डालकर खाएं। इससे आसाम मिलेगा। 

गले की खराश
गले,कान,नाक में खराश हो रही है तो 1 गिलास गाय के दूध में 1 चम्मच गाय का शुद्घ देसी घी और आधे छोटे चम्मच से भी कम हल्दी मिलाकर गर्म कर लें। इसे गुनगुना करके पीएं।

घुटनों में दर्द
बढ़ती उम्र और शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण घुटनों में दर्द होने लगता है। इससे चलने-फिरने और उठने-बैठने में भी परेशानी होती है। दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा-सा सेब का सिरका मिलाकर मालिश करें। 

एसीडिटी
कुछ भी खाने के बाद सीने में जलन होना एसीडिटी की निशानी है। खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करें। इससे खाना आसानी से पच जाता है और पेट में जलन भी नहीं होती। 

सिर दर्द
कई बार काम के स्ट्रेस की वजह से सिर में दर्द होने लगता है और काम करना भी मुश्किल हो जाता है। इस तरह के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए तवे पर लौंग की कुछ कलियां भून लें और रूमाल में बांध कर इन्हें सूघने से बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा 1 कप पानी में तुलसी की 2-3 पत्तियों को उबालकर पीना भी लाभकारी है। 

आंखों की रोशनी
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम,सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा मिलाकर पीस लें। यह मिश्रण रात को सोने से पहले 1 चम्मच दूध के साथ खाएं। लगातार इसे खाने से आंखों की रोशनी बढऩे लगती है और सुबह के समय नंगे पांव घास पर चलने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। 

कान का दर्द
कान में दर्द होने पर आराम पूरी तरह से छिन जाता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर कान में डालें। आराम मिलेगा। 

पीठ में दर्द
काम के दौरान लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से पीठ में अकडऩे और दर्द होनी शुरू हो जाती है। इससे परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लगातार कुर्सी पर बैठने की बजाए बीच-बीच में ब्रेक लें। इसके अलावा गुनगुने पानी में थोड़ी-सी फिटकरी डालकर कॉटन के कपडे को इस पानी में भिगोकर पीठ की सिकाई करें। 

पेट की चर्बी
पेट की बढ़ी हुई चर्बी कम करने के लिए रोजाना सुबह 4-5 कढ़ी पत्तों का सेवन करें। इससे मोटापा कम होने लगता है। 

काले होंठ
होठों के कालेपन से परेशान हैं तो रोजाना दिन में 2 बार जैतून के तेल की एक बूंद से होठों की मसाज करें।इससे होठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे। 
 

 

- वंदना डालिया

Related News