04 MARTHURSDAY2021 1:06:56 PM
Nari

पेट से जु़ड़ी हर समस्या का हल हैं ये 5 सुपर फुड्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2020 10:07 AM
पेट से जु़ड़ी हर समस्या का हल हैं ये 5 सुपर फुड्स

आज के समय में अनहैल्दी और बाहर का खाना ज्यादा खाने से लोगों को पेट से जुड़ी शिकायतें होती है। ऐसे में अक्सर एसिडिटी, अपच बदहजमी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनसे राहत पाने के लिए सही और पौष्टिक आहार लेने की जररूत होती है। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसs सुपर फुड्स के बारे में बताते है जिसे अपनी डेली रूटीन में शामिल कर आप इस समस्या से जल्दी ही राहत पा सकेंगे। 

Image result for stomach pain girl,nari

तरबूज

तरबूज में विटामिन, पोटैसियम, मैगनेशियम आदि तत्व पाएं जाते है। ये तत्व त्वचा और सेहत बनाएं रखने में फायेमंद होते है। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी मौजूद होने से इसका सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। इसका साथ ही यह पेट से जुड़ी समस्या जैसे कि पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज, जलन आदि से राहत दिलाता है। इसके अलावा इससे स्किन ग्लोइंग और क्लीन होती है।

ठंडा दूध

एसिडिटी की परेशानी होने पर ठंडे दूध का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें लेक्टिक एसिड होता है जो पेट में गैस और जलन होने की समस्या से जल्दी ही छुटकारा दिलाता है। 

Image result for girl drinking milk,nari

केला

केले में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते है। एसिडिटी, जलन, अपच की समस्याओं इसका सेवन करने से राहत मिलती है। इसके साथ ही यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है। 

नारियल पानी

इसमें विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होने से इसके सेवन से एसिडिटी, जलन,  अपच की परेशानी से जल्दी ही राहत मिलती है। इसके साथ ही इसके सेवन से पाचन तंत्र बेहतर होता है।

Image result for girl drinking coconut water,nari

खीरा

खीरे में 95 प्रतिशत पानी होने से इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसमें विटामिन, पोटैशियम, मैग्नेशियम, सिलीकॉन, फाइबर आदि तत्व पाएं जाते है। यह चीजों को जल्दी पचाने में मदद मिलती है। खीरे का रोजाना सेवन करने पेट में जलन, एसिडिटी, अपच, कब्ज जैसी समस्याओं से जल्दी ही राहत मिलती है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News