26 APRFRIDAY2024 5:47:02 AM
Nari

5 संकेत जो बताएंगे रिश्ता लंबा टिकेगा या नहीं!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2020 05:47 PM
5 संकेत जो बताएंगे रिश्ता लंबा टिकेगा या नहीं!

कोई भी रिश्ता प्यार, समझौते और आपसी सहमती से कायम होता है। ऐसे में दोनों को एक-दूसरे को पूरी अहमियत देना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपने पार्टनर को अच्छे से समझते है। उनकी खुशी के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते है तो यह अच्छे और गहरे रिश्ते की ओर संकेत करता है। आपका यह नेचर आपके रिलेशनशिप को स्ट्रांग करने का काम करता है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताते है, जिससे आप जान पाएंगे कि आपका अपने पार्टनर के साथ रिश्ता कितना मजबूत और लंबे समय तक बना रहेगा।

Related image,nari

भरोसा है जरूरी

कोई भी रिश्ता तभी मजबूत हो सकता है जब दोनों को एक-दूसरे पर पूरा भरोसा हो। ऐसा तभी हो सकता है जब पति-पत्नि दोनों हर मुश्किल घड़ी में एक- दूसरे का साथ देते हो। हर समस्या का हल आपसी सहमती से निकालते हो। भरोसा होने से कोई भी काम करने में आसानी होने के साथ रिश्ते में मजबूती भी आती है।

बातें शेयर करना

अगर आप अपने पार्टनर के साथ सारी बाते शेयर करते है तो आपका रिश्ता मजबूत होने के साथ गहरा भी होगा। ऐसे में आपको पार्टनर की बुराई या गलती गिनवाने की जगह अपने साथ दिनभर की होने वाली बातों को बताना चाहिए। ईमानदारी के साथ अपना रिश्ता आगे बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। पार्टनर से अपने बारे में पूछना चाहिए कि वो आपके बारे में क्या सोचता है। साथ ही खुद ही बोलने की जगह उन्हें भी बोलने का मौका देना चाहिए।

Image result for husband wife,nari

समझौता

पति-पत्नि में अक्सर छोटे-मोटे झगड़े होते रहते है। ऐसे में अगर आप लोगों की बातें सुनने की जगह पार्टनर के साथ बैठ कर बात को सुलझाते है तो ये अच्छी बात है। रिश्तों में टकरार आना आम बात है लेकिन उसे समझौते से खत्म कर देने में भी भलाई होती है।

पसंद न पसंद 

सभी की बातें, आदते, पसंद-नापसंद दूसरों से अलग होती है। ऐसे में किसी बात या चीज को लेकर लड़ाई होना सामान्य है। ऐसे में अपनी परेशानी को आप कैसे खत्म करते है यह आप पर निर्भर करता है। अगर आप पार्टनर को समझते और उनकी खुशी का ध्यान रखते हुए उन्हें अहमियत देते है तो यह एक मजबूत रिश्ता होने की ओर संकेत देता है।

Related image,nari

एक-दूसरे के लिए वक्त

एक अच्छे रिश्ते के लिए जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बीताते हो। दूरी किसी भी रिश्ते में खटास डालने का काम करती है। ऐसे में अगर आप अपने बीजी शेड्यूल से समय निकाल कर अपने पार्टनर के साथ बीताते है। उनकी खुशी का ध्यान रखते है तो यह आपका रिश्ता मजबूत बनाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News