27 APRSATURDAY2024 10:48:22 AM
Nari

हार्ट की बीमारियां दूर करेंगे ये 5 Seeds, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Oct, 2023 10:45 AM
हार्ट की बीमारियां दूर करेंगे ये 5 Seeds, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते हार्ट संबंधी बीमारियों का जोखिम बढ़ता ही जा रहा है। हार्ट डिजीज के चलते हर साल करोड़ों लोगों की जान जा रही है। पहले जहां 50 की उम्र के बाद बुजुर्ग हार्ट संबंधी समस्याओं से जूझते थे आज वहीं छोटी उम्र में युवा भी इस खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं। अनहेल्दी खान-पान, खराब लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज न करने और फिजिकल एक्टिविटी की कमी, शराब का सेवन और स्मोकिंग के कारण दुनियाभर में हार्ट के मरीज बढ़ रहे हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी डाइट का सेवन जरुरी है। आज आपको कुछ ऐसे सीड्स बताते हैं जो हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में.... 

अलसी के बीज 

अलसी के बीज भी हार्ट के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। नियमित रुप से इन बीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है। इन बीजों का सेवन करने से आर्टरिज की सूजन भी कम होती है। 

PunjabKesari

तिल के बीज 

इन बीजों का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। इसमें ओलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मदद करता है और तिल के बीज का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है।

चिया सीड्स 

यह बीज भी शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण और पोषक तत्व दिल को हेल्दी रखने और बीमारियों का खतरा कम करने में मदद मिलती है। इन बीजों में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हार्ट के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। नियमित रुप से बीजों का सेवन करने से हार्ट को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

कलौंजी के बीज 

इनमें आयरन, सोडियम, फाइबर, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों का सेवन करने से दिल को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा कलौंजी के बीजों में प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।  

सूरजमुखी के बीज 

यह बीज भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हार्ट के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसके अलावा इन बीजों में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन और फ्लेवोनॉयड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम करके हार्ट को एकदम स्वस्थ रखते हैं। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

हार्ट को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए आप इन सीड्स का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित ताजे फल, हरी सब्जियों का सेवन भी जरुर करें। स्मोकिंग और शराब का सेवन न करने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा काफी कम होता है। नियमित एक्सरसाइज के जरिए भी आप हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं। 

Related News