20 APRSATURDAY2024 5:04:16 AM
Nari

झड़ते बाल कम करेगी ये 5 नैचुरल चीजें, नहीं होगा Hairs में कोई Side Effect

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Nov, 2022 11:48 AM
झड़ते बाल कम करेगी ये 5 नैचुरल चीजें, नहीं होगा Hairs में कोई Side Effect

पुराने समय में महिलाएं अपने बालों पर कोई ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि घरेलु नुस्खे इस्तेमाल करती थी। जिससे उनके बाल शाईनी और घने रहते थे। जैसे नींबू का इस्तेमाल बालों का डैंड्रफ कम करने के लिए किया जाता है। नींबू के रस का पीएच स्तर बहुत ही कम होता है जो बालों को प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन आजकल का खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान बालों पर बहुत ही बुरा प्रभाव डाल रहा है जिसके कारण बाल झड़ने शुरु हो गई हैं। झड़ते बालों से राहत पाने के लिए आप इन नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

मुल्तानी मिट्टी 

आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बालों की समस्याओं से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बालों का साफ करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह पानी में इसे घोलें और पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। हल्की-हल्की मसाज आप बालों की करें। इससे स्कैल्प में मौजूद गंदगी साफ होगी और यह बालों में मौजूद एक्सट्रा ऑयल दूर करने में मदद करेगी। 

PunjabKesari

शिकाकाई 

शिकाकाई से भी महिलाएं पुराने समय में बाल धोती थी। इसे बालों का फल भी कहते हैं। डैंड्रफ, सफेद बाल, बालों में जूं आदि समस्याओं से बचने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे पानी में उबालें। इसके बाद जैसे शिकाकाई का अर्क घुल जाए तो पानी ठंडा करके इस पानी से बाल धोएं। आपको बालों की समस्याओं से राहत मिलेगी। 

गुड़हल 

आप गुड़हल के फूल का इस्तेमाल बालों का साफ करने के लिए कर सकते हैं। पुराने समय में भी इसे बालों को साफ करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता था। इसका इस्तेमाल करने से बालों में से डैंड्रफ और हेयरफॉल की समस्या भी दूर होती है। इससे बाल भी मुलायम बनते हैं। गुड़हल के फूल को पानी के साथ पीसकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण से आप बालों को धोएं। इसके अलावा गुड़हल के पत्तों के पानी से भी आप बाल धो सकते हैं। 

PunjabKesari

रीठा 

रीठा का इस्तेमाल आप बालों की समस्याएं दूर करने के लिए कर सकते हैं। यह एक नैचुरल क्लींजक के रुप में कार्य करता है। रीठा में सैपोनिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो बालों को साफ करने में मदद करता है। रीठा पाउडर को पानी के साथ मिलाएं और पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को 10 मिनट में स्कैलप के पर लगाएं। पेस्ट के साथ बालों की मसाज करें। 5 मिनट बाद बालों का साफ पानी से धो लें। इससे आपके बाले चमकदार बनेंगे। इसके अलावा बालों का वॉल्यूम भी बढ़ेगा। 

बेसन 

आप बेसन से अपने बाल धो सकते हैं। बेसन में पाए जाने वाले पोषक तत्व भी बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बेसन को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। 5 मिनट के बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इससे बाल भी साफ होंगे और उन्हें प्रोटीन भी मिलेगा। 

PunjabKesari

Related News