20 MAYMONDAY2024 10:07:56 AM
Nari

Beauty Tips: ये अनार के 4 फेस मास्क आपको देंगे नेचुरल पिंक ग्लो

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Apr, 2024 09:57 AM
Beauty Tips: ये अनार के 4 फेस मास्क आपको देंगे नेचुरल पिंक ग्लो

हर महिला चाहती है की उसकी त्वचा पर नेचुरल गुलाबी निखार आए जिसके लिए वह कई तरह  की ब्यूटी प्रोडक्ट्स या फेस मास्क भी अप्लाई करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की ऐसे में आपके काम अनार आ सकता हैं। ये न सिर्फ सेहत  के लिए  लाभदायक होता है बल्कि ये हमारी त्वचा के लिए को चेहरे पिंक ग्लो देने में मदद करता है। अनार में टैनिन, एलागिटैनिन और एंथोसायनिन जैसे कंपाउड पाए जाते हैं। जो गर्मियों में स्किन को ग्लोई बनाने और मॉइश्चर को लॉक करने के लिए आज ही आप इस तरह से अनार का इस तरह इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

स्किन केयर के लिए अनार के फायदे 

कोलेजन बूस्टर

उम्र के साथ स्किन में कम होने वाली कोलेजन की मात्रा स्किन समस्याओं का कारण साबित होती है। एनआईएच की स्टडी के अनुसार इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन सी की मात्रा त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है।

नेचुरल एक्सफोलिएटर

अनार को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद मिलती है। इससे एक्ने की समस्या भी हल हो जाती है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार अप्लाई करे।

स्किन को रखे हाइड्रेट

गर्मी के मौसम में स्किन को नेचुरली हाइड्रेट रखने के लिए अनार फेस मास्क को चेहरे पर अप्लाई करें। इसमें मौजूद प्रापर्टीज मॉइश्चर को स्किन लेयर्स में लॉक करने में मदद करती है। इसके अलावा त्वचा में मौजूद अतिरिक्त ऑयल से भी राहत मिल जाती है। नियमित तौर पर इसका प्रयोग स्किन के टैक्सचर को रिपेयर करता है।

PunjabKesari

अनार से बनाएं फेस मास्क

पपीता, अनार और शहद

4 चम्मच अनार का पेस्ट तैयार कर लें और उसमें 1 चम्मच पपीते का पाउडर डालें और मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं और चेहरे पर ब्रश की मदद से लगाएं। 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो दें। इससे त्वचा का निखार बना रहता है।

दही, अनार और ग्रीन टी

चेहरे पर बढ़ने वाली झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर अनार और ग्रीन टी बेहद कारगर है। इसके अलावा दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स त्वचा के टैक्सचर को इंप्रूव करते हैं। इसके लिए 1 चम्मच अनार के पेस्ट में 2 चम्मच दही और 2 चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। ब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें।

PunjabKesari

ग्रेपसीड ऑयल, अनार व एलोवेरा जेल

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए अनार को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और उसमें एलोवेरा जेल और ग्रेपसीड ऑयल को मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे पर बढ़ने ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

अनार और ओटमील पाउडर

अनार के जूस में ओटमील मिलाकर कुछ देर सोक होने के लिए रख दें। अब इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़। 10 मिनट के बाद चेहरे की मसाज करें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

Related News