30 SEPWEDNESDAY2020 12:03:14 PM
Nari

सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट रहेंगे ये 4 फेसपैक, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Sep, 2020 10:38 AM
सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट रहेंगे ये 4 फेसपैक, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

स्किन का अच्छे से ध्यान रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो पिंपल्स, दाग- धब्बे, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में लड़कियां अपने स्किन केयर में बेस्ट से बेस्ट चीजों का इस्तेमाल करती है। मगर बहुत सी लड़कियों की स्किन सेंसिटिव होने से उनपर कुछ कैमिकल्स से भरी चीजें सूट नहीं करती है। ऐसे में उनकी स्किन पर साइड इफेक्ट होने से त्वचा से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। ऐसे में अगर आपकी भी स्किन सेंसिटिव है तो आप इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर चेहरे की सुंदरता को बरकरार रख सकती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे 4 फेसमास्क बनाना सिखाते हैं, जो बिना कोई साइड इफेक्ट्स आपको सुंदर, ग्लोइंग और क्लीयर स्किन दिलाने में मदद करेगा।

1. एलोवेरा जेल फेसपैक

 

सामग्री

खीरा- 1 कसा हुआ
एलोवेरा जेल- 1 चम्मच

nari,PunjabKesari

एक कटोरी में  दोनों चीजों को मिलाकर स्मूद सा पेस्ट बना लें। तैयार फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाए। 15-20 मिनट या सूखने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर तौलिए की मदद से टैप करते हुए चेहरे को सूखाए। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ नमी और पोषण मिलने में मददस मिलेगी। त्वचा कई गुणा जवां नजर आएगी।

2. ओट्स फेसपैक

 

सामग्री

ओट्स पाउडर- 2 चम्मच 
दही- 2 चम्मच 

एक कटोरी में दोनों चीजों को डालकर अच्छे से मिलाए। तैयार फेसमास्क को चेहरे पर करीब 15-20 मिनट तक लगाए। अब गुनगुने पानी में तौलिया निचोड़कर उससे फेसमास्क को चेहरे से रिमूव करें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि तौलियों को चेहरे पर जोर से रगड़ने की जगह हल्के हाथों का इस्तेमाल करें। इससे आपको स्किन को पोषण मिलने के साथ नमी मिलेगी। सूखी, बेजान त्वचा की परेशानी दूर चेहरा बेदाग दिखने के साथ नेचुरली ग्लो करेगा।

3. शहद फेसपैक

 

सामग्री

गाजर- 1 (कद्दूकस की हुई)
शहद- 1 चम्मच 

nari,PunjabKesari

सबसे पहले एक पैन में गाजर को डालकर हल्का सा पका लें। गाजर से पानी अलग कर उसे एक कटोरी में डालें। गाजर में शहद मिक्स कर स्मूद सा पेस्ट बनाकर चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट या सूखने तक इसे लगा रहने दें। बाद में चेहरे को जाते पानी से धोकर हल्के हाथों से सूखाएं। इस फेसपैक से चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स रिमूव हो गहराई से पोषण मिलेगा। स्किन बेदाग और ग्लोइंग नजरप आएगी। 

4. केला फेसपैक

 

सामग्री

मैश्ड केला- 1 पका हुआ
एग व्हाइट-  1 चम्मच  
दही- 1 चम्मच

एक कटोरी में सभी सामग्री को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाए। इसे चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। यह पैक चेहरे पर मौजूद पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियां, झाइयां, ड्रार्क सर्कल आदि दूर कर साफ और निखरी त्वचा दिलाने में मदद करता है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News