18 APRTHURSDAY2024 2:27:51 AM
Nari

दुनिया की 33 फीसदी महिलाओं काे नहीं है Internet का ज्ञान, भारत में सिर्फ इतने लोग ही हैं Digital

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Dec, 2021 01:09 PM
दुनिया की 33 फीसदी महिलाओं काे नहीं है Internet का ज्ञान, भारत में सिर्फ इतने लोग ही हैं Digital

इंटरनेट आज हमारी जरुरत बन  गया है। इंटरनेट ने आज हमारी बहुत सी मुश्किलों को आसान कर दिया है जिस कारण आज हम इस पर निर्भर हो गए हैं। अगर हम ये कहें कि इंटरनेट आज के समय में सभी का एक सस्ता दोस्त बन गया है तो गलत नहीं होगा, लेकिन इस सब के बीच आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में 33 फीसदी महिलाएं आज भी ऐसी है जिन्हे इंटरनेट का  कोई ज्ञान नही है। 

 

भारत में  मह‍िलाओं की संख्‍या बहुत कम

नेशनल फैमिली हेल्‍थ सर्वे- 5 द्वारा  जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में जहां 62 फीसदी पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वहीं महिलाओं के मामले में यह आंकड़ा 57 फीसदी ही है। अगर सिर्फ भारत की बात करें तो यहां  57.1 फीसदी पुरुष इंटरनेट यूज कर रहे हैं, जबकि मह‍िलाओं की संख्‍या 33.3 फीसदी ही है।  शहरी पुरुषों की अपेक्षा (72.5) ग्रामीण पुरुष (48.7) भी इंटनेट के इस्‍तेमाल में पीछे हैं। 


ये है राज्यों का हाल 

-बिहार में 20.6 फीसदी महिलाएं कर रही  इंटरनेट का उपयोग 
-ग्रामीण मह‍िलाओं की भागीदारी महज 17.0 फीसदी
-पुरुषों की संख्‍या 43.6 फीसदी 
-उत्‍तर प्रदेश में यह प्रति‍शत 30.6 और 59.1 है
-कर्नाटक में 35 प्रतिशत महिलाएं कर रही इंटरनेट का यूज
-जबकि पुरुषों की संख्या है  62.4 प्रतिशत
-पश्चिम बंगाल में सबसे कम 14.0 फीसदी ग्रामीण महिलाएं कर रही यूज

 

पिछड़े देशों की  महिलाएं बहुत पीछे

पिछड़े देशों की बात करें तो यहां  31 फीसदी पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वहीं महिलाओं में यह आंकड़ा केवल 19 फीसदी ही है।  अफ्रीका में 35 फीसदी पुरुषों की तुलना में केवल 24 फीसदी महिलाएं ही इंटरनेट का उपयोग कर रही हैं। अरब देशों में  56 फीसदी महिलाओं की तुलना में 68 फीसदी पुरुष इंटरनेट से जुड़ चुके हैं। रिपोर्ट की मानें तो अभी भी  ​इंटरनेट 290 करोड़ लोगों की पहुंच से दूर है, जोकि वैश्विक आबादी का करीब 37 फीसदी है। वहीं इनमें से करीब 96 फीसदी लोग विकासशील देशों के हैं।

 

इंटरनेट से दूर रहने की यह है वजह

डिजिटल दुनिया से लड़कियों को दूर रखने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। सिर्फ इंटरनेट ही नहीं मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के मामले में भी महिलाओं की संख्या पुरुषों से काफी कम है। वैश्विक आंकड़ों की बात करें तो जो लोग दिन में  लगभग 128 रुपये कम कमाते हैं उनके लिए   मोबाइल पर इतने रुपये खर्च करना मुनासिब नहीं होता, ऐसे में वह इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते। 


इंटरनेट इस्तेमाल करने में युवा सबसे आगे

इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में युवा (15 से 24 साल के) सबसे आगे हैं। दुनिया में लगभग 71 प्रतिशत युवा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इस मामले में अफीक्रा अभी काफी पीछे है। यहां के लगभग 60 प्रतिशत युवा इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते। रिपोअर् की मानें तो  दुनिया में करीब 490 करोड़ लोग आज इंटरनेट से जुड़ चुके हैं, जोकि वैश्विक आबादी का करीब 63 फीसदी हिस्सा है। आंकड़ों की मानें तो 2019 के बाद से इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में करीब 17 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

Related News