03 JUNWEDNESDAY2020 3:26:41 PM
Nari

चांदी के गिलास में पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये 10 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Mar, 2019 09:24 AM
चांदी के गिलास में पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये 10 फायदे

पुराने जमाने में लोग अपने घरों में चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे। भले ही आजकल चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल काफी कम हो चुका है लेकिन बड़े-बुजुर्ग आज चांदी के बर्तन में ही पानी पीना या खाना पसंद करते हैं। क्या कभी आपने जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों? दरअसल, चांदी के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद है। सिर्फ आयुर्वेदिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक भी चांदी के बर्तन में पानी पीने की सलाह देते हैं। चलिए आपको बताते हैं चांदी के बर्तन में पानी पीने या खाना खाने के 10 बेहतरीन फायदे।

 

चांदी के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे
वजन घटाने में मददगार

रोज सुबह खाली पेट चांदी के बर्तन में पानी पीने से मेटॉबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

होते हैं बैक्टीरिया फ्री

चांदी के बर्तन 100% बैक्टीरिया फ्री होते हैं इसलिए इन बर्तनों को गर्म पानी में उबालने की जरूरत नहीं होती है, इन्हें बस सादे पानी से ही साफ करना ही काफी होता है। इसमें पानी पीने से इंफैक्शन का खतरा नहीं होता। वहीं चांदी के बर्तन में खाना खाने से आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

 

इम्यून सिस्टम बूस्ट

जब भी आप खाने को गर्म करते हैं तो उसकी धातु खाने के साथ मिश्र‍ित होकर शरीर में प्रवेश करती है। मगर एंटी-बैक्टीरियल चांदी के बर्तन का जब आप इस्तेमाल करते हैं तो चांदी के तत्व शरीर में जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

 

सर्दी-जुकाम से बचाव

चांदी के गिलास में पानी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होती है। वहीं इसका इस्तेमाल पित्त बढ़ने की समस्या या पित्त दोष को दूर करने में बेहद असरदार होता है।

 

फिल्टर का काम करती है चांदी

ये बर्तन प्राकृतिक रूप से गैर-विषाक्त (Non-Toxic) होते है इसलिए चांदी के बर्तनों में पानी, दूध या कोई और तरल पदार्थ रखने से उनमें ताजापन आता है। पहले समय में पानी साफ करने के लिए वॉटर फिल्टर नहीं होते थे। ऐसे में लोग पानी को साफ और शुद्द करने के लिए चांदी के बर्तनों में रख देते थे। यहां तक की वाइन को भी खराब होने से बचाने के लिए चांदी के जार में रखा जाता था।

PunjabKesari

शरीर को मिलती है ठंडक

चांदी का सबसे बड़ा फायदा य‍ह है कि यह शरीर में ठंडक बनाए रखती है जिससे शरीर का तापमान नियंत्र‍ित बना रहता है। यही कारण है कि जिन लोगों को गुस्सा अधिक आता है उन्हें चांदी के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।

 

एनीमिया से लड़ने में करें मदद

इन बर्तनों में पानी पीने से काफी फायदा मिलता है। चांदी शरीर में सेल्स का निर्माण करता है और खून की कमी को पूरा करता है। साथ ही इससे थकान और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

 

तनाव को करे दूर

चांदी के बर्तन में रोजाना पानी पीने से दिमाग शांत रहता है, जिससे आप तनाव से दूर रहते हैं। साथ ही यह याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है और आंखों की समस्याओं से निजात दिलाता है।

PunjabKesari

किडनी और लिवर को रखें स्वस्थ

शरीर की आंतरिक सफाई के लिए चांदी का पानी काफी फायदेमंद होता है। यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है। तो अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज से ही चांदी के बर्तन में पानी पीना शुरू कर दें।

 

एंटी एजिंग समस्याओं को करे दूर

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल होने के कारण चांदी के बर्तन उम्र बढ़ने की गति को धमा कर देता है। चांदी के बर्तन में पानी पीने से चेहरे पर मौजूद लाइनें, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही इससे चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News