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फाइबर से भरपूर हैं ये 10 फूड्स, बेफिक्र होकर खाएं डायबिटीज के मरीज

फाइबर से भरपूर हैं ये 10 फूड्स, बेफिक्र होकर खाएं डायबिटीज के मरीज
Views:- Saturday, July 14, 2018-4:44 PM

शुगर कंट्रोल करने के उपाय : डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी। डायबिटीक मरीजों को शुगर कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है। डायबिटिक पेशेंट को मीठी चीजें या फ्रूट, मसालेदार भोजन और फास्ट फूड से दूर रहने और डाइटरी फाइबर लेने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इनसे डायबिटीज से लड़ने में ताकत मिलती है। डॉक्टर्स के मुताबिक, डायबिटीक पेशेंट को रोजाना करीब 20-35 ग्राम डाइटरी फाइबर लेने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही डाइटरी फूड्स के बारे में बारे में बताएंगे जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में, जिनमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है।

 

1. अलसी के बीज
फाइबर से भरपूर अलसी के बीजों का रोजाना सेवन न सिर्फ शुगर को कंट्रोल में रखता है बल्कि इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है।

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2. दालें
राजमा, बीन्स और अलग-अलग छिलके वाली दालें भी फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। इसलिए रोजाना इनका सेवन शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
 

3. होल ग्रेन्‍स
होल वीट ब्रेड, पास्‍ता, ब्राउन राइस, ओट्स और जौ फाइबर से भरपूर ऐसे फूड्स हैं जो पचाने में आसान होने के साथ-साथ ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा रोजाना इनका सेवन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल और वजन को बढ़ने से रोकता है।
 

4. मेथी दाना
मेथी का दाना या इसकी पत्तियों का सेवन भी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पचाने में भी आसान होता है। आप चाहें तो सुबह मेथी के दानें का पानी भी पी सकते हैं लेकिन इसे रात को ही भिगोकर रख दें।
 

5. एवोकैडो
डायबिटीज मरीजों को स्ट्रॉक और हार्ट अटैक आने का खतरा बना रहता है। ऐसे में एवोकैडो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है और हार्ट की प्रॉबल्म से बचाए रखता है।

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6. ककड़ी
जब शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है तो शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में आप रोजाना ककड़ी का सेवन करें। इससे शरीर में इंसुलिन सही तरीके से बनता है और आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है।
 

7. अमरूद
फाइबर से भरपूर होने के कारण अमरूद भी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा यह कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य प्रॉब्लम को भी दूर करने में मदद करता है।
 

8. दलिया
दलिया में सबसे फाइबर पाया जाता है। इसलिए इसे हाइ फाइबर फूड भी माना जाता है। सुबह नाश्ते में इसका सेवन दिनभर आपको एनर्जी देने के साथ शुगर को भी कंट्रोल करता है।
 

9. तुलसी के बीज
तुलसी के बीज, जैतून का तेल, अलसी, बादाम का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।
 

10. दालचीनी
दालचीनी शरीर की सूजन को कम करने के साथ इंसुलिन लेवल को नियंत्रित करता है। भोजन के बाद चाय या गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिक्‍स करके पीएं।

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