Twitter
You are hereNari

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है धनिया, जानिए इसके लाजवाब फायदे

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है धनिया, जानिए इसके लाजवाब फायदे
Views:- Friday, January 4, 2019-11:19 AM

धनिए का इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे आप बीज और पत्तों, दोनों ही रूपों में इस्तेमाल कर सकते हैं।  भारतीय पकवानों में धनिए को खास जगह दी गई है। यह ना केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि सेहत को भी बेहतर बनाता है। इसमें मौजूद पोष्क गुण वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है।

PunjabKesari, Coriander  image, धनिए इमेज

धनिया के गुण

धनिया का सेवन करने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल होती है और डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसमें आयरन, विटामिन-ए, के, सी, फॉलिक ऐसिड, मेग्नेशियम और कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन पाया जाता है।

 

कैसे धनिया करता है डायबिटीज व ब्लड शुगर को कंट्रोल 

धनिया भोजन को स्वाद देने के साथ स्वास्थ्य फायदे भी देता है। यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल और पाचन में सुधार होता है। इसके साथ यह  डायबिटीज  के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

PunjabKesari, Coriander  image, धनिए इमेज

धनिए का पानी डायबिटीज के लिए बेस्ट

धनिए का पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेस्ट तरीकों में से एक है। एक स्टडी के अनुसार, धनिए के बीज में यौगिक पाए जाते हैं जो ब्‍लड में मिलने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का निर्माण करते हैं जिससे ब्‍लड  शुगर लेवल कंट्रोल होता है। रोजाना धनिए के पानी का सेवन करना डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद होता है।

 

धनिए का पानी बनाने का तरीका 

सबसे पहले 10 ग्राम साबुत धनिया 2 लीटर पानी में रातभर के लिए भिगो दें।

सुबह इसका पानी निकाल लें और इसका खाली पेट सेवन करें। इसके अलावा पूरा दिन भी आप इस पानी को पी सकते हैं।

PunjabKesari, Coriander  image, धनिए इमेज


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: