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World Diabetes Day: डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगे हाई प्रोटीन फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Nov, 2018 10:16 AM
World Diabetes Day: डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगे हाई प्रोटीन फूड्स

आज 'वर्ल्ड डायबीटीज डे' है और यह दिन आपको अपनी जीवनशैली के बारे में अलर्ट करने के मकसद से मनाया जाता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन सही डाइट और हाई प्रोटीन फ्रूड्स लेकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता हैं। आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटिक पेशेंट के लिए प्रोटीन क्यों जरूरी है और इसकी कमी को पूरा करने के लिए क्या खाएं।

 

1. डायबिटिक पेशेंट के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन?
डायबेटिक पेशेंट्स में कार्बोहाइड्रेट के चयापचय करने की क्षमता कम हो जाती है और इसी कारण उसे हाई ब्लड शुगर होता है इसलिए उन्हें कार्बोहाइड्रेट की जगह अधिक प्रोटीन लेने के लिए जोर दिया जाता है। प्रोटीन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और साथ ही इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है। प्रोटीन पेट को धीरे-धीरे खाली करने का काम करता है, जिससे स्टार्च ब्लड में जाने से पहले ही ग्लूकोज में बदल जाता है।

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2. कितनी मात्रा में लेना चाहिए प्रोटीन?
हर व्यक्ति की प्रोटीन की जरूरत उसके वजन के आधार पर अलग-अलग होती है। स्वस्थ व्यक्ति को वजन के आधार पर 0.8 ग्राम/ प्रति कि.ग्रा प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है। वहीं डायबिटिक पेशेंट की डाइट में 60 प्रतिशत कार्ब्स, 20 प्रतिशत वसा व 20 प्रतिशत प्रोटीन होना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज को दिनभर में 1500-1800 कैलरी लेनी जरूरी है।

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3. डायबिटिक पेशेंट खाएं ये हाई प्रोटीन आहार
-कॉटेज चीज यानी पनीर

लो फैट वाले पनीर में करीब 12 ग्राम प्रोटीन और कैल्शियम होता है इसलिए इसका सेवन शुगर को कंट्रोल में रखता है। आप चाहें तो इसमें सूरजमुखी के बीज या नट्स डालकर भी खा सकते हैं।

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-सूखे फल और बादाम
अगर आपको मीठा खाना बहुत पसंद है तो आप डाइट में सूखे फल जैसे खुबानी, सूखे सेब, बादाम या मेवे आदि शामिल करें। एक रिसर्च के अनुसार सूखे मेवे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं इसलिए इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

 

-1 कटोरी दही
ये लो कार्ब स्नैक है और एक छोटी कटोरी दही में करीब 13 ग्राम प्रोटीन होता है। दही को हरी सब्जियां  यानी बथुआ, पालक या जैसी हरी सब्जी के साथ मिक्स कर खाएं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और साथ ही शुगर भी कंट्रोल में रहेगी।

 

-सूखे कुरकुरे बीज
कद्दू, सूरजमूखी, तरबूज और तिल के बीज को हल्के नमक के साथ भून लें और फिर इसका सेवन करें। यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ-साथ शुगर भी कंट्रोल में रखता है।

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-अंडा और काली-मिर्च
डायबिटिक पेशेंट को रोजाना सुबह एक उबला अंडा जरूर खाना चाहिए। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि इसमें कार्ब्स शून्य होता है। इसके अलावा यह विटामिन डी का भी बेहतर सोर्स है। अंडे में नमक और काली-मिर्च लगाकर खाने से डायबिटिज कंट्रोल में रहेगी।

 

-ब्लैक बीन सलाद
ब्रेकफास्ट में ब्लैक बीन सलाद शामिल करें। हाई फाइबर और प्रोटीन से भरा ये ब्रेकफास्ट डायबिटीज मरीज के लिए सबसे बेहतर है। अगर आप इसे कच्चा नहीं खाना चाहते तो इसे उबालकर काली-मिर्च और नमक के साथ खाएं।

 

-स्प्राउट्स सैलेड
स्प्राउट्स प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाते हैं और ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में बी रखता हैं। भाप में बने स्प्राउट्स में खीरा, टमाटर और पनीर काटकर डालें। ऊपर से नमक और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके खाएं। दाल की जगह आप काले चने का स्प्राउट्स भी खा सकते हैं।

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