27 APRSATURDAY2024 11:48:23 AM
Nari

इन महिला अविष्कारों ने हमारी जिंदगी बनाई आसान, Wi Fi से लेकर Paper Bag तक सभी है इनकी देन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Mar, 2024 03:01 PM
इन महिला अविष्कारों ने हमारी जिंदगी बनाई आसान, Wi Fi से लेकर Paper Bag तक सभी है इनकी देन

दुनिया भर में और पूरे इतिहास में नवोन्वेषी महिलाओं ने अपनी रचनाओं की कल्पना की है, उन्हें विकसित किया है, परीक्षण किया है और उन्हें पूर्ण बनाया है। आप शायद नहीं जानते होंगे कि हर दिन उपयोग किए जाने वाले कई उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के पीछे महिला आविष्कारक हैं। यदि आप अपने सेल फोन पर जीपीएस का उपयोग करते हैं, बारिश में गाड़ी चलाते समय विंडशील्ड वाइपर चालू करते हैं, या चॉकलेट चिप कुकी खाते हैं, तो आप उनके पीछे की महिला को धन्यवाद दे सकते हैं।आज हम आपको उन प्रतिभाशाली महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके आविष्कारों ने दुनिया को बदल कर रख दी। 

PunjabKesari

मार्गरेट ई. नाइट (पेपर बैग)

यदि आपने कभी पेपर बैग का उपयोग किया है तो आप 19वीं सदी की सबसे प्रसिद्ध महिला आविष्कारक मार्गरेट "मैटी" नाइट को धन्यवाद दे सकते हैं। यॉर्क मेन में जन्मी नाइट को 30 साल की उम्र में बनाई गई एक मशीन के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता था, जो कागज को मोड़कर चिपका देती थी और एक सपाट तले वाला पेपर बैग बनाती थी। अपने करियर के दौरान, नाइट ने 100 से अधिक विभिन्न मशीनों का आविष्कार किया  लेकिन अगर किसी आविष्कार की सच्ची परीक्षा उसकी टिके रहने की शक्ति है तो नाइट का पेपर बैग - जिसका आज भी उपयोग किया जाता है।

PunjabKesari
जोसेफिन कोक्रेन (डिशवॉशर)

किचन में इस्तेमाल किए जाने वाला डिशवॉशर का आइडिया अमेरिकी आविष्कारक जोसेफिन कोचरन के दिमाग में ही आया था। 1893 में उनके डिशवॉशर को शिकागो में विश्व के कोलंबियाई प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया, जिससे यह एक घरेलू शब्द बन गया। कोक्रेन ने अपनी मृत्यु से कुछ समय पहले तक अपना डिशवॉशर बेचना जारी रखा, और उनकी विरासत जीवित है।

PunjabKesari

मैरी एंडरसन (विंडशील्ड वाइपर )

क्या आप खराब मौसम में विंडशील्ड वाइपर के बिना कार चलाने की कल्पना कर सकते हैं? जब तक मैरी एंडरसन ने उनके बारे में नहीं सोचा, यही एकमात्र विकल्प था। आश्चर्यजनक रूप से, कार निर्माताओं ने शुरू में उसके आविष्कार में मूल्य नहीं देखा; एक कनाडाई फर्म ने 1905 में उनके आविष्कार को यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि "हम इसे इतना व्यावसायिक मूल्य नहीं मानते हैं कि इसकी बिक्री के लिए हमारे उपक्रम की आवश्यकता होगी।" हालांकि, 1922 में, कैडिलैक अपने सभी वाहनों में विंडशील्ड वाइपर शामिल करने वाला पहला कार निर्माता बन गया।

PunjabKesari
मेलिटा बेंट्ज़ (कॉफ़ी फिल्टर )

यदि आपको कॉफ़ी पसंद है, तो आप इसे बनाना आसान बनाने के लिए जर्मन उद्यमी मेलिटा बेंट्ज़ को धन्यवाद दे सकते हैं। बेंट्ज़ एक गृहिणी थीं, जब वह कॉफी बनाने की कठिनाई से निराश हो गई। कई सामग्रियों के साथ प्रयोग करने के बाद, उन्हें अपने बेटे की स्कूल की अभ्यास पुस्तिका से ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करने का विचार आया, जिसे कील से छिद्रित पीतल के बर्तन के अंदर रखा गया था; उसने एक पेटेंट प्राप्त किया और अपने फ़िल्टर बनाने के लिए एक व्यवसाय स्थापित किया। एक वर्ष के भीतर, वह अपने सैकड़ों फ़िल्टर बेच रही थी, जिसमें अकेले 1909 के लीपज़िग मेले में 1,200 शामिल थे, और 1928 तक उनकी कंपनी ने दर्जनों लोगों को रोजगार दिया। उन्होंने वर्षों तक अपने फ़िल्टर में सुधार करना जारी रखा, जिससे यह तेजी से लोकप्रिय हो गया। 

PunjabKesari
रूथ ग्रेव्स वेकफील्ड (चॉकलेट चिप कुकी)

हम एक दिन में जो भी चीज़ इस्तेमाल करते हैं उसका कहीं न कहीं कोई न कोई आविष्कारक जरूर होता है - यहां तक कि चॉकलेट चिप कुकी भी। अमेरिकी उद्यमी रूथ ग्रेव्स वेकफील्ड ने लोगों को भोजन और पोषण के बारे में सिखाने के लिए एक आहार विशेषज्ञ के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने मेहमानों को कुछ अलग और नया पेश करने के लिए चॉकलेट के एक टुकड़े में बर्फ चुनी, उसे अपने कुकी के आटे में मिलाया और चॉकलेट चिप कुकी का जन्म हुआ। 

PunjabKesari
ग्रेस हूपर (कोड)

जब भी आप अपने कंप्यूटर पर कोई कमांड टाइप करते हैं, तो आप प्रोग्रामिंग अग्रणी ग्रेस हॉपर को धन्यवाद दे सकते हैं। गणितज्ञ और अमेरिकी नौसेना रिजर्व अधिकारी ने अपने कंप्यूटर विज्ञान करियर की शुरुआत तब की जब सभी प्रोग्राम संख्यात्मक कोड में लिखे गए थे। हॉपर ने महसूस किया कि यदि लोग अपनी भाषा में कोड कर सकें तो प्रोग्रामिंग अधिक सुलभ होगी; उन्होंने 1952 में पहले कंपाइलर का आविष्कार किया, जो अनिवार्य रूप से कंप्यूटर को "बात करना" सिखाता था। बाद में उन्होंने COBOL कंप्यूटर भाषा का सह-आविष्कार किया, जो व्यवसाय और सरकार में उपयोग की जाने वाली पहली सार्वभौमिक प्रोग्रामिंग भाषा थी। 

PunjabKesari
हेडी लैमर (वाई-फाई)

वह ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म युग के सबसे ग्लैमरस सितारों में से एक थी - और वह उस आविष्कार के पीछे के दिमागों में से एक थी जिसने जीपीएस, ब्लूटूथ और वाई-फाई तकनीक की नींव प्रदान की। ऑस्ट्रियाई-अमेरिकी अभिनेत्री हेडी लैमर भी एक प्रतिभाशाली गणितज्ञ और इंजीनियर थीं, और जब द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ गय  तो वह टारपीडो तकनीक में सुधार करके युद्ध के प्रयासों में योगदान देना चाहती थीं। उन्होंने "फ़्रीक्वेंसी हॉपिंग" का विचार विकसित किया, जो टारपीडो नियंत्रण संकेतों को एन्क्रिप्ट कर सकता है, दुश्मनों को उन्हें जाम करने से रोक सकता है और टॉरपीडो को रास्ते से भटका सकता है। लैमर की स्प्रेड-स्पेक्ट्रम तकनीक उन पोर्टेबल उपकरणों की नींव बन गई है जिनका हम हर दिन उपयोग करते हैं, जिसके लिए उन्हें 2014 में नेशनल इन्वेंटर्स हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था।

PunjabKesari

मैरियन डोनोवन (डायपर)
कल्पना करें कि डायपर के अविष्कार से पहले मताओं का क्या हाल होता था। जब अमेरिकी उद्यमी मैरियन डोनोवन के बच्चे हुए, तो उन्हें जल्द ही पता चला कि कपड़े के डायपर जिनमें उस समय कोई कवर नहीं था उनमें लीक होने का बेहद खतरा था। उन्होंने बेडशीट और कपड़ों को बदलने और धोने में घंटों बिताए।  मैरियन ने शॉवर पर्दे का उपयोग करते हुए, उसने कपड़े के डायपर के ऊपर जाने के लिए एक कवर सिल दिया, जिससे डायपर फटने या दाने होने के बिना रिसाव को रोका जा सका।

Related News