02 MAYTHURSDAY2024 1:26:26 AM
health

सफेद जीभ की परेशानी दूर करेंगे ये नुस्खे, ऐसे रखें Oral Health का ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Aug, 2023 10:42 AM
सफेद जीभ की परेशानी दूर करेंगे ये नुस्खे, ऐसे रखें Oral Health का ध्यान

दांतों के साथ-साथ जीभ की सफाई रखना भी जरुरी है। जीभ अच्छे स्वास्थ्य का संकेत देती है यदि आपकी जीभ हल्की गुलाबी है तो इसका अर्थ है कि स्वस्थ और कही रोगों से दूर है लेकिन वही अगर आपकी जीभ पीली या सफेद है तो यह बैड ओरल हेल्थ का संकेत हो सकता है। ज्यादा कैफीन लेने और स्मोकिंग के कारण जीभ में इस तरह के संकेत दिख सकते हैं। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनके जरिए आप जीभ पर जमे बैक्टीरिया निकाल सकते हैं और अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं....

 क्यों होती है सफेद जीभ?

सफेद जीभ से इस बात का संकेत मिलता है कि जीभ पर कई सारे फूड पॉर्टिकल्स, बैक्टीरिया और डेड सेल्स जमा हैं। बाद में इन्हीं के चलते आगे चलकर सांस की दुर्गंध, हेयरी टंग और बैड ओरल हेल्थ का कारण बनती हैं। इससे दांतों और मुंह में इंफेक्शन फैलने का खतरा रहता है। एक्सपर्ट्स की मानें जीभ सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक कारण है ओरल हेल्थ के प्रति सावधानी न बरतना जिसके कारण यह धीरे-धीरे दांतों को प्रभावित करने लगती हैं। 

PunjabKesari

ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम 

प्रोबायोटिक्स 

प्रोबायोटिक्स यानी की दही, योगार्ट जैसे खाद्य पदार्थ आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन बढ़ने से रोकते हैं। इसका सेवन करने से मुंह में पनपने वाले संक्रमण भी रुक सकता है। 

बेकिंग सोडा 

एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को जीभ पर ब्रश की मदद से लगाएं, कुछ समय बाद जीभ साफ कर लें आपको खुद फर्क दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

नमक वाली पानी से कुल्ला करें 

जीभ की सफेदी दूर करने के लिए आप नमक वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गिलास हल्के गर्म पानी में 2 चम्मच नमक मिलाएं। फिर एक घुट लेकर मुंह में कुछ सैकेंड के लिए घुमाएं। नमक में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण ओरल हेल्थ ठीक रखने में मदद करेंगे इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से मर जाएंगे और सफेदी भी ठीक होगी। 

नारियल तेल 

नारियल तेल पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है यह कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। मुंह में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल 10 मिनट के लिए रखें यह एक नैचुरल क्लींजर के तौर पर काम करेगा और इससे जीभ पर जमी सफेद परत अपने आप निकलने लगेगी। 

PunjabKesari

इन चीजों का भी रखें ध्यान

ओरल हाईजीन 

दिन में दो बार दांतों की सफाई करें दातुन का इस्तेमाल करें माउथवॉश इस्तेमाल करें। इससे भी दांत एकदम साफ रहेंगे।  

हाइड्रेट रहें 

मौसम चाहे कैसा भी हो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं जाति आपका पूरा शरीर डिटॉक्स हो सके। इसके अलावा इससे आपका ओरल हाईजीन भी मेंटेन रहेगा। 

PunjabKesari

शराब को कहें ना

शराब भी आपकी ओरल हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती है ऐसे में इसका सेवन न करें ।

हेल्दी डाइट 

अपनी डेली रुटीन में मौसमी फल, सब्जियां शामिल करें। अच्छी डाइट के साथ भी आप अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News