05 MAYSUNDAY2024 5:34:41 AM
health

वेट लॉस से लेकर अनियमित पीरियड्स में मददगार है Pineapple, जानिए इसे खाने के अनेक फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Sep, 2023 02:22 PM
वेट लॉस से लेकर अनियमित पीरियड्स में मददगार है Pineapple, जानिए इसे खाने के अनेक फायदे

गर्मियों में खट्टा- मीठा फल अनानास ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। अनानास को अंग्रेजी में पाइनएप्पल कहा जाता है। बात अगर इसमें मौजूद पोषक तत्वों की करें तो इसमें प्रोटीन, मिनरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, फाइबर, फॉस्फोरस, कैल्शिरम, विटामिन- ए और विटामिन- सी प्रचूर मात्रा में मौजूद है। जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इन समस्याओं में वेट लॉस और अनियमित पीरियड्स की समस्या भी शामिल है। आइए जानते हैं अनानास खाने से सेहत मिलते हैं क्या फायदे....

PunjabKesari

अनानास खाने से मिलने वाले फायदे

हड्डियों की सेहत के लिए

अनानास को हड्डियों और मांसपेशियों के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

अनियमित पीरियड्स

जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती है उनके लिए अनानास का सेवन फायदेमंद हो सकता है। ऐसी महिलाओं को अनानास के 25 से 50 मिली. रस में एक चम्मच शहद और अदरक का रस मिलाकर पीना चाहिए। अनानास के इस उपाय को करने से पीरियड्स नियमित होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

सूजन करे कम

इस फ्रूट के जूस में ब्रोमेलैन, एंजाइम्स होते हैं, जो आघात, चोट, सर्जरी या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि इस विषय पर अभी और शोध की जरूरत है।

दिल की सेहत का रखें ख्याल

अनानास में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रखते हुए दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी करे बूस्ट

अनानास में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे में आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में अनानास को शामिल करें।

PunjabKesari

Related News