27 APRSATURDAY2024 1:10:22 PM
health

सेहत के लिए वरदान है किशमिश का पानी, इन बीमारियों की कर देगा छुट्टी

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Aug, 2023 11:26 AM
सेहत के लिए वरदान है किशमिश का पानी, इन बीमारियों की कर देगा छुट्टी

ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है। रोजाना इनका सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो उन्हीं में से एक है किशमिश कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है इसका सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से भी राहत मिलती है। रात में इसे भिगोकर खाने से सेहत को और भी कई फायदे होते हैं। सिर्फ किशमिश ही नहीं बल्कि इसका पानी भी स्वास्थ्य के लिए वरदान माना जाता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं इसका पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होंगे....

डायबिटिज कंट्रोल 

इस पानी का सेवन करके आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

शरीर होगा डिटॉक्स 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के ऐसे कई कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो शरीर में से फ्री रेडिकल्स बाहर निकालते हैं। रोजाना इस पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और बॉडी साफ होती है। 

कमजोरी होगी दूर 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, किशमिश का पानी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आयरन शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर शक्तिशाली बनता है। 

PunjabKesari

पाचन होगा मजबूत 

इस पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। पेट के लिए यह पानी बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है जिससे खाना अच्छी तरह से पचता है। इसके अलावा यह पानी, ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलवाने में भी मद करता है। 

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

किशमिश का पानी इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में मदद करता है। कई शोधों में यह बात साबित हुई है कि किश्मिश का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है। 

वजन होगा कम 

यह पानी वजन कम करने में भी मदद करता है। शोध के अनुसार, किशमिश में मौजूद डाइटरी फाइबर और प्रीबायोटिक मौजूद होता है। यह दोनों ही तत्व पेट में अच्छे व स्वस्थ बैक्टीरिया को बनाने के साथ-साथ वजन नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। लेकिन सिर्फ इस पानी के साथ-साथ नियमित व्यायाम और अच्छी डाइट पर ध्यान देकर आप वजन कंट्रोल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें इसका सेवन? 

रात में एक गिलास गर्म पानी में कुछ किशमिश भिगो दें। सुबह इस पानी को गर्म करके इसका सेवन करें। यह पानी आप कभी भी पी सकती हैं। हालांकि लंच ले पहले इसका सेवन करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। 

Related News