29 APRMONDAY2024 3:54:11 PM
health

डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करेगी अमरुद की पत्तियां, जानिए अचूक फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Aug, 2023 04:42 PM
डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करेगी अमरुद की पत्तियां, जानिए अचूक फायदे

अमरुद स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है यह तो आप जानते होंगे लेकिन सिर्फ यही नहीं इसके पत्तों  में भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन पत्तों में विटामिन-सी, विटामिन-बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम, फॉस्फोरस, पौटेशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा भी इनमें कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं इन पत्तों के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ...

डायबिटीज में फायदेमंद 

शोध की मानें तो अमरुद के पत्तों से बनी चाय पीने से अल्फा ग्लूकोसिडेज नाम के एंजाइम की गतिविधि कम होती है जिससे खून में ग्लूकोज का सही ढंग से कार्य करता है। इसके अलावा यह शरीर में सुक्रोज और माल्टोज को बढ़ने से भी रोकता है जिससे ब्लड शुगर कम होती है। नियमित रुप से अमरुद के पत्तों से तैयार चाय पीने से शरीर में इंसुलिन बनने की प्रक्रिया में सुधरती है जिससे आपकी डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रहता है।

PunjabKesari

हृदय संबंधी समस्याओं से बचाव 

यह पत्ते दिल के लिए भी बेहद लाभकारी माने जाते हैं। लगातार इन पत्तों से बनी चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर कम करने में मदद मिलती है। 

वजन कम करने में मिलेगी मदद 

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अमरुद के पत्तों का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले अलग-अलग बायोएक्टिव कंपाउंड शरीर में कार्बोहाइड्रेट बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा यह शुगर और कैलोरी की मात्रा भी कम करते हैं जिससे आपका बढ़ता हुआ वजन कम होता है। 

PunjabKesari

डायरिया की समस्या होगी दूर 

अमरुद के पत्तों का सेवन करके आप डायरिया से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए अमरुद के पत्तों से निकले रस को एक कप गर्म पानी में मिलाएं। इस पानी का सेवन करें इससे आपके पेट की आंतों को आराम मिलेगा। एक अध्ययन में यह बात साबित भी हो चुकी है कि अमरुद के पत्तों का सेवन करने से दस्त की समस्या से काफी आराम मिलता है। 

घाव भरने में मिलेगी मदद

अमरुद के पत्तों में पाए जाने वाले औषधीय गुण घाव भरने में भी मदद कररते हैं। घाव का उपचार करने के साथ-साथ यह इंफेक्शन फैलने से भी रोकने में भी फायदेमंद होते हैं। इस पत्ते के रस को घाव वाली जगह पर लगाएं। इसके अलावा यदि आपके कान में किसी तरह का इंफेक्शन हुआ है तो उसके लिए भी यह पत्ते बेहद लाभकारी माना जाता है।

PunjabKesari

 

Related News