24 APRWEDNESDAY2024 8:42:03 AM
Nari

बच्चे का वजन है कम तो उसे खिलाएं ये हैल्दी फैटी फूड्स

  • Updated: 25 Jul, 2017 11:16 AM
बच्चे का वजन है कम तो उसे खिलाएं ये हैल्दी फैटी फूड्स

बच्चों का वजन बढ़ाना : शिशु का वजन डॉक्टर्स द्वारा दिए गए ग्रोथ चार्ट से न मिले तो यह पेरेंट्स के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसे में पेरेंट्स को अपनी बच्चे की सेहत का फिक्र लगा रहता है। वह बच्चे को हैल्दी करने के लिए उन्हें अनहैल्दी फूड्स खिलाने लग जाते है। आपके दे कि न्यूबॉर्न बेबी जब 14 दिन का होता है तो उसका वजन बढ़ने लगता है। 1 साल के बच्चे का वज़न बर्थ वेट से तीन गुणा बढ़ जाता है। अगर इससे कम हो तो बच्चा अनहैल्दी होता है। ऐसे में बच्चे को हाई-कैलोरी फूड्स का सेवन करवाएं। जिससे बच्चा हैल्दी भी रहेगा और उसका वजन भी।  

 

ध्यान रखें कि अगर बच्चा अभी छोटा है तो उसे 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाएं क्योंकि मां के दूध में वह सभी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बेबी को हैल्दी बनाएं रखते है। यह जल्दी पच भी जाता है जिससे बेबी कोे कब्ज, दस्त जैसी समस्या नहीं रहती। अगर बच्चा एक साल का है और उसका वजन कम है तो हम आपको कुछ फैटी फूड्स के बारे में बताएंगे जो बच्चे के वजन को भढ़ाने में काम आएंगे। 


1. केला

केला खाने से बच्चों को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। केले में कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए बच्चे को दूध में केला मिक्स करके पिलाएं। 

 

2. देसी घी

देसी घी खाने से बच्चे का वज़न भी बढ़ेगा ही साथ ही उसे ताकत भी मिलेगी। 8 महीने के बाद आप बेबी की डाइट में देसी घी शामिल कर सकते है। अगर बच्चा ऐसा ही देसी घी नहीं खाता तो उसे खिचड़ी, चावल आदि में देसी घी डालकर खिलाएं। 

 

3. फुल क्रीम दही

दही में कैल्शियम , विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होते हैं जिससे बच्चे का वज़न बढता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और दस्त जैसी प्रॉबल्म दूर होती है।

 

4. आलू

बच्चे को उबला हुआ आलू खाने को दें क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर होता है जो बच्चे के लिए जरूरी है। इसका अलावा बच्चे को आलू से फ्राइज़ बनाकर खिलाएं। 

 

Related News