23 APRTUESDAY2024 8:12:05 AM
Nari

मसल्स टोन और स्ट्रेस को दूर करता है जुंबा वर्कआउट, जानें इसके फायदें

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 24 Jul, 2021 03:34 PM
मसल्स टोन और स्ट्रेस को दूर करता है जुंबा वर्कआउट, जानें इसके फायदें

कोरोना माहमारी आने की वजह से लोगों में अपनी सेहत को लेकर जागरूकता पहले से अधिक बढ़ गई है। माहामारी के दौरान अधिकतर लोग अपनी सेहत को लेकर पहले से सतर्क हो गए हैं, खुद को फिट रखने के लिए लोगों ने अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को काफी बदल लिया है। 

हेल्दी लाइफ के लिए  कुछ लोग जिम जाकर हार्ड वर्कआउट करना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग घर पर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज  करते हैं, लेकिन आज हम आपको फिटनेस के लिए  एक ऐसे वर्कआउट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें  आप घर पर भी कर सकते हैं। इस वर्कआउट को 'जुंबा' वर्कआउट कहते हैं।

PunjabKesari

बतां दें कि जुंबा वर्कआउट दूसरे वर्कआउट्स की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है, यह एक डांस वर्कआउट है, जिससे मसल्स टोन होती हैं, फैट कम होता है और कैलोरी बर्न होती है।  आइए आपको बताते हैं जुंबा वर्कआउट करने से शरीर कैसे फिट रहता है

जानिए क्या है जुंबा वर्कआउट
जुंबा डांस वर्कआउट एक डांस की ही शैली है। इसमें बेली डांस, सालसा, हिप-हॉप जैसे सभी डांस स्टाइल शामिल होते हैं। इन्हें करने से शरीर स्वस्थ रहता है और लोग बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

PunjabKesari

एनर्जी से भरपूर रहता है शरीर
जुंबा वर्कआउट करने से शरीर एनर्जी से भरपूर रहता है। ऐसा करने से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और वह मजबूत बनती हैं। जुंबा वर्कआउट शुरू करने से शरीर में कुछ हफ्तों में बदलाव देखने को मिल जाता है। 

स्ट्रैस को कम करे
जुंबा डांस वर्कआउट करने से शरीर में बेहतर महसूस होता है और इसे करने से  हॉर्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ता है। जब आपका मूड बेहतर होगा तो उससे आपका तनाव भी कम होगा, वहीं जबतनाव कम होगा तो शरीर अपने आप स्वस्थ रहेगा।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
जुंबा वर्कआउट करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और रक्त धमनियां हेल्दी रहती है।  ऐसे रक्त धमनियों में से खून का प्रवाह सही ढंग से होने लगता है।  इस कारण अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आप जुंबा वर्कआउट कर सकते हैं।

कैलोरी बर्न करे
जुंबा वर्कआउट  कैलोरी बर्न करने में काफी मददगार है। इसे करने से शरीर की सभी मसल्स सक्रिय होते हैं और दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है।  इसे कार्डियो वर्कआउट भी कहा जाता है।  ऐसे में अगर आप डेली जुंबा वर्कआउट करेंगे तो कुछ ही दिनों में कैलोरी बर्न होकर आप मोटापे से मुक्त हो सकते हैं। 

Related News