19 JANTUESDAY2021 1:01:50 PM
Nari

PCOD और Thyroid को जड़ से खत्म करने वाले आसन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Dec, 2020 04:56 PM
PCOD और Thyroid को जड़ से खत्म करने वाले आसन

पीसीओडी और थायराइड दो ऐसी बीमारियां जिसकी चपेट में भारत की महिलाएं तेजी से आ रही हैं ये दोनों ही बीमारियां महिला को मां का सुख पाने नहीं देती और दोनों का ही कनैक्शन लाइफस्टाइल से है। बहुत सारी महिलाएं इन प्रॉब्लम्स से जुड़ी समस्याएं हमारे साथ शेयर करती हैं और इसका एक अचूक इलाज चाहती हैं तो आपको बता दें कि अगर आप दवाओं के भरोसे बैठे हैं तो जान जानिए कि जब तक आप दवाइयां खाएंगे तब तक तो बीमारी पर कंट्रोल रहेगा लेकिन जैसे ही छोड़ेंगे समस्या फिर वहीं आकर खड़ी हो जाएगी।

योग से कंट्रोल करें बीमारी

इसका कनैक्शन आपके हैल्दी लाइफस्टाइल से है। योग व एक्सरसाइज का इस बीमारी को कंट्रोल करने में अहम रोल है। योग के जरिए आप इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं सिर्फ यहीं नहीं योग कई बीमारियों का काल है। चलिए आज हम आपको आसन से योगासन बताते हैं जो इस बीमारी से ग्रस्त महिला को करने बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

पीसीओडी के लिए योग

1. पीसीओडी की शिकार महिलाओं को उष्ट्रासन, भुजंगासन, मार्जरासन, सूर्य नमस्कार और तितली आसन करना चाहिए।

PunjabKesari

2. इन आसनों को नियम पूर्वक करने से आपको बीमारी से काफी आराम मिलेगा। भुजंगासन आपके फेफड़ों के लिए भी बढ़िया है वहीं इससे आपकी स्किन भी ग्लो करती हैं। जबकि सूर्य नमस्कार तो वैसे ही कई बीमारियों का काल है। वहीं तितली आसन इससे आपकी यूट्रस हैल्दी रहती है।

PunjabKesari

चलिए अब बात करते हैं थायराइड की

1. इस रोग से पीड़ित महिलाओं को विपरीत करनी, सर्वांगासन, मत्सयासन, हलासन, प्राणायाम इन आसनों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना है। एक बार इस आसन को रुटीन से करना शुरू करें।

PunjabKesari

2. कोई भी आसन शुरू करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लें या किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में शुरू करें। पहले कुछ सेकंड का अभ्यास करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाए।

PunjabKesari

इसी के साथ हैल्दी खाना जैसे अंकुरित अनाज, हरी सब्जियां नट्स भरपूर पानी डाइट में शामिल करें और सैर भी करें। इससे आपको अपने आप फर्क दिखाई देगा।

Related News