27 JUNMONDAY2022 1:11:35 AM
Nari

कश्मीरी पंडितों की बेशकीमती निशानी, यामी भी बोली- 'मैं जानती हूं एक कश्मीरी पंड‍ित से...'

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Mar, 2022 09:54 AM
कश्मीरी पंडितों की बेशकीमती निशानी, यामी भी बोली- 'मैं जानती हूं एक कश्मीरी पंड‍ित से...'

इन दिनों फिल्म द कश्मीर फाइल्स काफी लाइमलाइट में बनी हुई हैं। पूरे देशभर में इस फिल्म के ही चर्चे हो रहे हैं। फिल्म देखने गए हर सितारे ने यहीं कहा कि आपको ये फिल्म एक बार जरूर देखनी चाहिए। विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी इस फिल्म में कश्मीरी पंडितों की कहानी को बखूबी पेश किया गया है। अब इस बारे में यामी गौतम ने भी अपना रिएक्शन दिया है और कहा कि 'एक कश्मीरी पंड‍ित से शादी की है, इसल‍िए मुझे पता है कि इस शांत‍िप्र‍िय समुदाय ने कैसे कैसे अत्याचार झेले हैं।

कश्मीर फाइल्स पर बोलीं यामी

यामी ने एक ट्वीट किया और कहा कि 'एक कश्मीरी पंड‍ित से शादी की है इसल‍िए मुझे पता है कि इस शांत‍िप्र‍िय समुदाय ने कैसे कैसे अत्याचार झेले हैं। पर देश का अध‍िकांश ह‍िस्सा इससे अनजान है। हमें 32 साल और एक फ‍िल्म की जरूरत पड़ी सच जानने के लिए।' 

कश्मीरी पंडित हैं यामी के पति आदित्य

बता दें कि यामी ने यह ट्वीट पति आदित्य के ट्वीट पर किया है जिसमें डायरेक्टर ने उन भावुक लोगों का जिक्र किया जो फिल्म देखकर रो पड़े थे। यामी ने पिछले साल डायरेक्टर आदित्य धर से शादी की है जो कि मूल रूप से कश्मीरी ही हैं। उनका जन्म एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ है। इसी वजह से द कश्मीर फाइल्स पर यामी की राय मायने रखती है।  

उन्होंने लिखा- 'आपने कश्मीरी पंड‍ितों के कई वीड‍ियोज देखे होंगे जो थ‍िएटर में फ‍िल्म #TheKashmirFiles देखने के बाद टूट गए थे। ये भाव सच है। ये दिखाता है कि हमने कितने लंबे समय तक अपने दर्द और त्रासदी को दबाए रखा। हमारे पास रोने के लिए कंधे नहीं थे और ना हमारी अपील सुनने के ल‍िए किसी के कान खुले थे।'

पति से जुड़ी यह खास चीज जरूर पहनती हैं यामी

यामी अपने पति और ससुराल से काफी लगाव रखती हैं। उनकी शादी भी एकदम ट्रडीशनल स्टाइल से हुई थी। यामी की सिंपल सॉबर ब्राइडल लुक ने हर किसी को इंप्रैस किया था। एकदम पारंपरिक तरीके से शादी करना और अपनी शादी पर मां की पुरानी साड़ी व ट्रडीशनल पुश्तैनी गहने पहनकर याी ने हर किसी का दिल जीत लिया था। इसी के साथ यामी ने अपनी शादी में एक और खास चीज पहनी थी जिस पर लोगों को ध्यान गया था, अगर आपका ध्यान भी उस चीज पर पड़ा था तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं तो चलिए आपको बताते हैं वो क्या खास चीज थी जिसे यामी शादी के बाद भी काफी समय तक पहनती रही थीं।

क्या होता है देजिहोर?

सबसे पहले बता दें कि वो खास चीज भी कश्मीर से ही जुड़ी थी। यामी गौतम ने खास पहचान रखने वाले कश्मीरी ईयररिंग पहने थे जिसे देजिहोर कहते हैं। 

देजिहोर को कश्मीरी औरतों की सुहाग की निशानी माना जाता है। आदित्य धर मूल रूप से कश्मीर से हैं इसलिए उन्होंने शादीशुदा कश्मीरी औरतों के खास पहचान रखने वाले देजिहोर पहने थे जो झुमकों की तरह होते हैं और कान के ऊपरी भाग से कंधे तक लटकते रहते हैं। कहा जाता है कि देजिहोर हर कश्मीरी पंडित महिला के विवाह का प्रतीक होता है। माना जाता है कि महान कश्मीरी आचार्य इसकी बनावट रच गये थे ताकि विवाहिताओं में दैवी शक्ति समा सके।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Yami Gautam Dhar (@yamigautam)

अनुपम खैर भी कश्मीरी पंडित हैं और उनकी मां दुलारी देवी भी अपने कानों में देजिहोर पहनती हैं। 

बता दें कि द कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती समेत अन्य कलाकार शाम‍िल हैं।  यह फ‍िल्म 1990 के समय कश्मीरी पंड‍ितों के उस दर्द को उजागर करती है जिसे देख दिल दहल जाएगा। अगर आपने अभी तक यह फिल्म देख ली हैं तो कमेंट बॉक्स में अपना रिएक्शन जरूर दें।

Related News