27 MAYWEDNESDAY2020 4:04:22 PM
Nari

कोरोना वायरस: 'वर्क फ्रॉम होम' से बढ़ रहा लोगों में Stress

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Mar, 2020 10:37 AM
कोरोना वायरस: 'वर्क फ्रॉम होम' से बढ़ रहा लोगों में Stress

कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर लोग घर से काम यानि वर्क फ्राम होम कर रहे हैं। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि 'कम्युनिटी ट्रांसमिशन' को रोका जा सके। हालांकि घर से काम करने वाले अधिकतर लोग अब नई मुश्किलों से जूझ रहे हैं। जी हां, भले ही वर्क फ्रॉम होम में आप ऑफिस आने-जाने के टेंशन और ट्रैफिक के हंगामों से बच जाते हैं लेकिन इसका कुछ नुकसान भी है।

लोगों में बढ़ रहा मानसिक तनाव

कोरोना के डर से लोग न तो कहीं बाहर जा पा रहे है और न ही घर में काम से ब्रेक ले पा रहे। इस वजह से मानसिक और शारीरिक थकान भी बढ़ रही है। वहीं 115 देशों में की गई नई स्टडी के अनुसार, वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में आपको ज्यादा घंटे तक काम करना पड़ता है, उच्च तनाव और सोने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसी वजह से कई लोग मानसिक तनाव और दबाव झेल रहे हैं।

PunjabKesari

बॉस का डर

स्टडी के अनुसार, व्रक फ्रॉम होम करने वाले ज्यादा काम कर रहे हैं लेकिन घर से काम करने में उन्हें इस बात का दबाव महसूस होता है कि कहीं उनके मैनेजर ये न समझें कि वो घर में आराम कर रहे हैं। ऑफिस में भी लोग यही काम करते हैं लेकिन घर पर होते हुए लोगों को यह दिखाना पड़ता है कि हम वाकई काम कर रहे हैं।

मैनेजमेंट को ऐसा लगता है कि जो घर से काम कर रहे हैं उनके पास कोई और काम नहीं है। कहीं बाहर भी नहीं जाना तो जितना हो सके काम करवा लिया जाए। इस वजह से फिजिकल एक्टिविटी भी काफी कम हो रही हैं। पहले ऑफिस से लौटने के बाद काम खत्म हो जाता था मगर, घर पर काम कब खत्म होगा इसकी कोई सीमा नहीं है।

कम्युनिकेशन गैप बन रहा वजह

अधिकतर लोगों की मुश्किल यह है कि घर से काम करने पर वो अपने साथी कर्माचारियों से कम्युनिकेशन नहीं बिठा पा रहे। कम्युनिकेशन गैप की वजह से भी लोगों में दवाब बन रहा है। घर से काम करने में अक्सर कम्युनिकेशन गैप की स्थिति बनती है। लोग यह नहीं समझ पाते कि उनके बॉस असल में कैसा काम चाहते हैं जबकि ऑफिस में यह चीजें आसान होती है।

PunjabKesari

नहीं है कोई फिक्स टाइम

अब कोई तय शिफ्ट नहीं है। कितने भी घंटे काम करना पड़ सकता है। पहले जैसे 8 से 9 घंटे की शिफ्ट होती थी। मगर घर से वर्क करने का नुकसान है कि जब तक काम खत्म ना हो बैठे रहो।

क्या करें? 

. ऑफिस के लोगों के साथ कम्युनिकेट करने के लिए ग्रुप या वीडियो कॉल करें।
. घर में काम करते हुए छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें।
. बाहर नहीं जा पर रहे तो थोड़ा वक्त निकालकर किसी से फोन पर बात कर लें।
.घर में ही टहल लें ताकि थोड़ा रिलैक्स महसूस कर पाएं।
. सुबह योगा करें, ताकि स्ट्रेस दूर हो ओर आप रिलैक्स महसूस करें।
. हैल्दी डाइट लें ओर खूब पानी पिएं।

PunjabKesari

Related News