12 JULFRIDAY2024 7:39:55 PM
Nari

वुड-बी-मॉम इशिता दत्ता के पैरों का हुआ बुरा हाल, जानिए  प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों फूल जाते हैं हाथ-पैर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Jun, 2023 11:15 AM
वुड-बी-मॉम इशिता दत्ता के पैरों का हुआ बुरा हाल, जानिए  प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों फूल जाते हैं हाथ-पैर

महिलाओं के जीवन में गर्भावस्था का समय खूबसूरत होने के साथ- साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। वुड-बी-मॉम्स को गर्भावस्था की शुरुआत से लेकर प्रसव तक की प्रक्रिया के दौरान बहुत कुछ  झेलना पड़ता है। पैर सूजने की दिक्क्त भी इनमें से एक है, हालांकि इस दौरान महिलाओं को समझ नहीं आता है कि यह नॉर्मल है या कोई गंभीर समस्या है। एक्ट्रेस इशिता दत्ता भी इसी तरह की परेशानी से गुजर रही है।

PunjabKesari
दरअसल इशिता दत्ता और वत्सल सेठ शादी के करीब 6 साल बाद जल्द ही अपने पहले बेबी का वेलकम करने जा रहे हैं। वह लगातार इस खूबसूरत जर्नी की  झलकियां फैंस के साथ शेयर कर रहे हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ने अपने सूजे हुए पैरों की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा-  इस वक्त पेडीक्योर ट्रीटमेंट और बड़े जूतों की जरूरत है। 

PunjabKesari
इस दौरान इशिता ने हैशटैग 'प्रेग्नेंसी लाइफ' का भी इस्तेमाल किया है। बता दें कि प्रेगनेंसी के पांचवें या छठे महीने में  पैरों में सूजन आ जाती है।प्रेगनेंसी में आमतौर पर सूजन की समस्या नॉर्मल होती है और डिलीवरी के कुछ हफ्तों बाद दूर हो जाती है लेकिन कभी-कभी पैरों और हाथों में सूजन की परेशानी होने पर गंभीर समस्या हो सकती है

PunjabKesari
बता दें कि गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं के पैर में सूजन की समस्या देखने को मिलती है। पैरो में सूजन तब होता है जब द्रव या तरल पदार्थ ऊतकों में जमा होने लगती है। हालांकि पैरो में सूजन की समस्या के कुछ अन्य कारण भी हो सकते है। 


-लिवर में गड़बड़ी 
-हाई बीपी की समस्या। 
-आयरन की कमी
-किडनी की बीमारी
-हार्मोन में बदलाव
-भोजन में अधिक नमक 

PunjabKesari

 पैरों की सूजन को दूर करने के उपाय

-हल्दी का पेस्ट बनाकर प्रभावित स्थान पर लगाने से सूजन जल्दी उतरती है। इसके अलावा आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। 

-जब भी आप आराम कर रही हों तो अपने पैरों को तकिए पर रखें। इसे 20 मिनट, दिन में 3-4 बार करें। इससे निचले हिस्सों में सूजन से राहत मिलेगी।

-भरपूर मात्रा में सादा पानी पीने से भी पैरों में सूजन कम होती है। 

-एक बाल्टी गर्म पानी में नमक डालकर कुछ देर तक इसमें पैर डुबोकर रखने से सूजन दूर होती है। साथ ही मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है। 

-गर्मी के मौसम में बहुत हैवी एक्सरसाइज तो भूलकर भी ना करें।  खुद को कूल रखकर आप सूजन की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकती हैं। 

- प्रेगनेंसी के दौरान नमक का सेवन अधिक रूप से करने में बचें। कोशिश करिए कि प्रोसेस और डिब्बाबंद फूड आइटम ना खाएं। 

Related News