25 APRTHURSDAY2024 7:27:38 AM
Nari

PCOD से परेशान महिलाएं खाएं ये 7 फ्रूट्स, जल्द मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jul, 2020 02:18 PM
PCOD से परेशान महिलाएं खाएं ये 7 फ्रूट्स, जल्द मिलेगा छुटकारा

गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल महिलाओं में पीसीओडी यानि पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम की समस्या काफी देखने को मिल रही है। हार्मोन असंतुलित, गलत खानपान, एक्सरसाइज ना करना और अधिक तनाव लेने के कारण महिलाएं इसकी चेपट में आ जाती है। इसके कारण उन्हें अनियमित पीरियड्स, पिंपल्स, वजन बढ़ना और हेयरफॉल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। PCOD को कम करने और इस बीमारी में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए दवा के साथ-साथ सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। चलिए आजहम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन ना सिर्फ PCOD व बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा बल्कि इससे डायबिटीज व हार्ट संबंधी बीमारियां भी दूर रहेंगी।

 

सेब

सेब एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें विटामिन ए, सी, फाइबर, फोलिक एसिड और कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कुछ ऐसे एलिमेंट्स भी पाए जाते हैं तो पीसीओडी से बढ़े वजन को घटाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।

PunjabKesari

पपीता

PCOD में पीरियड्स को रेगुलेट करने के साथ-साथ पपीता का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होने के कारण इसका  सेवन पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है।

तरबूज

एंटीऑक्सीडेंट, पानी और लाइकोपीन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन तेजी से वजन घटाता है। साथ ही इससे पिंपल्स और बाल झड़ने की समस्या भी दूर रहती है।

अनार

अनार PCOD की समस्या के लिए बेस्ट आहार है क्योंकि इसका सेवन वजन घटाने के साथ हार्मोन्स को संतुलित भी करता है। साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है।

PunjabKesari

जामुन

इसमें मौजूद काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को मजबूती देते हैं और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं, जिससे पीसीओडी की समस्या दूर होती है। साथ ही रोजाना इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। डायबिटीज पेशेंट के लिए भी यह आयुर्वेदिक औषधी है।

टमाटर

इसमें हाई लाइकोपीन और ब्रोमीन नामक तत्व पाया जाता है, जो PCOD के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह इंसुलिन की मात्रा को भी कंट्रोल करता है, जो पीसीओडी पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद है।

संतरा

विटामिन सी के साथ-साथ इसमें पेकटीन (PECTIN) कंपाऊंड पाया जाता है, जो पीसीओडी के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। रोजाना इसका सेवन करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News