22 SEPSUNDAY2019 5:29:30 PM
Nari

क्या होती है डे और नाइट क्रीम में फर्क? जानें इनके फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Sep, 2019 10:48 AM
क्या होती है डे और नाइट क्रीम में फर्क? जानें इनके फायदे

आप चाहे किसी भी तरह का मेकअप क्यों ना करें उसके लिए क्रीम सबसे जरूरी होती है। वैसे तो क्रीम कई तरह की होती है लेकिन लड़कियां ज्यादातर डे और नाइट क्रीम का यूज करती हैं। जिस तरह इनके नाम अलग-अलग है उसी तरह इनके काम भी डिफरेंट होते हैं। इनके गलत इस्तेमाल से आपको  पिंपल्स, डलनेस, ब्लैक स्पॉट और पिग्मेंटेशन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि डे एंड नाइट क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले आप इनमें अंतर जान लें।

आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डे और नाइट क्रीम में क्या फर्क है और किससे क्या फायदा मिलता है...

क्या होती है 'डे' क्रीम?

डे क्रीम (Day Cream) में SPF (सन प्रोटेक्‍शन फैक्‍टर) ज्यादा होता है, जिससे त्वचा प्रदूषण, तनाव और सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहती है। साथ ही इससे आप बर्निंग और फोटोएजिंग से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा को बढ़ती उम्र की समस्याओं के साथ मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाता है। मगर क्रीम खरीदते समय ध्यान रखें कि उसमें एसपीएफ-30 और पीए++ जरूर हो।

PunjabKesari

क्या होती है नाइट क्रीम?

आपकी स्किन सबसे ज्यादा काम रात को ही करती है। जी हां, स्किन रिपेयरिंग, र‍िस्टोरिंग और रि‍जनरेटिंग रात को नींद के दौरान करती है इसलिए नाइट क्रीम्स चेहरे की नमी और रिकवरी पर फोकस करती हैं। इनमें ऐसे स्‍ट्रॉन्‍ग मॉइस्चराइजर गुण पाए जाते हैं जो बेहद धीमी गति से स्किन द्वारा अब्‍जॉर्ब हो जाते हैं। नाइट क्रीम - डे क्रीम की तुलना में थोड़ी अधिक गाढ़ी होती है क्योंकि रात में त्वचा डैमेज स्किन टिश्‍यूज को रिपेयर करती है। साथ ही रात के वक्त यूवी रेज का खतरा नहीं होता है इसलिए नाइट क्रीम में एसपीएफ नहीं होता है।

डे और नाइट क्रीम में अंतर

लड़कियों को लगता है कि डे क्रीम और नाइट क्रीम में कोई खास फर्क नहीं होता हैं इसल‍िए वह अपने मन मुताबिक ही क्रीम लगा लेती हैं लेकिन करना बिल्कुल गलत है। डे और नाइट क्रीम में सबसे बड़ा फर्क यह कि दोनों का टेक्सचर एक-दूसरे से अलग होता है।

रात और दिन को ही क्यो लगाएं क्रीम?

अगर आप नाइट क्रीम दिन में लगाएंगी तो वो ऑयली व ग्रीसी लगेगा और यह स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्शन भी नहीं देगी। वहीं डे क्रीम रात को लगाने से स्किन को मॉइश्चर तो मिल जाएगा लेकिन इसके एजेंट्स अपना असर नहीं दिखा पाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप इन दोनों को अपने समय के हिसाब से ही यूज करें।

PunjabKesari

क्या इन क्रीम्स का इस्तेमाल सही है?

भले ही डे और नाइट क्रीम त्वचा के लिए फायदेमंद हो लेकिन केमिकलयुक्त इन क्रीम्स के ज्यादा प्रयोग से आपकी त्वचा खराब भी हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप इन क्रीम्स का लंबे समय तक इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा आप इनकी बजाए नेचुरल चीजों का यूज भी कर सकते हैं।

डे और नाइट क्रीम के फायदे

-डे क्रीम में एसपीएफ होता है, जिससे आपकी स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से ही नहीं बल्कि प्रदूषण, तनाव और बैक्टीरिया से भी बची रहती है। साथ ही यह मेकअप से होने वाले नुकसान भी त्वचा को बचाती है।
-ये त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और मुलायम बनाती है।
-नाइट क्रीम त्वचा को हाइड्रेट करती है और झुर्रियों को कम कर सकती है।
-डार्क सर्कल यानी काले घेरे को कम कर करने में भी डे और नाइट क्रीम फायदेमंद है।
-नाइट क्रीम आपकी त्वचा को बेजान और रूखा होने से बचाती है।
-ये क्रीम्स त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करती है और त्वचा में लचीलापन बरकरार रखती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News