30 APRTUESDAY2024 6:01:44 AM
Nari

पाना चाहती है Normal Delivery तो इस तरह रखें अपना खास ख्याल

  • Updated: 22 Nov, 2017 12:03 PM
पाना चाहती है Normal Delivery तो इस तरह रखें अपना खास ख्याल

नार्मल डिलीवरी के लिए : कई बार प्रैग्नेंसी में कुछ प्रॉब्लम आने के कारण महिलाओं को नार्मल की बजाए सिजेरियन डिलवरी करवानी पड़ती है। प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपनी सेहत का ठीक तरह से ध्यान नहीं रखती जिसके कारण डिलवरी में प्रॉब्लम आने पर सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपना ख्याल रख कर नार्मल डिलवरी पा सकती है।

 

1. स्‍वास्‍थ्‍य का ध्यान रखना
नार्मल डिलवरी पाने के लिए आयरन और कैल्‍शियम से भरपूर आहार ही लें। इससे शरीर में खून की की नहीं होती और प्रसव के दौरान पीड़ा भी कम हो जाती है।

 

2. शरीर में पानी की कमी
गर्भाशय में शिशु एक तरल पदार्थ से भरी हुई झोली एमनियोटिक फ्लयूड में रहता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

 

3. सैर करना
रोजाना सुबह शाम सैर करने से मां और शिशु स्वस्थ रहते है। इसके अलावा इससे डिलवरी के समय भी आपको ज्यादा परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता। इसलिए रोजाना सुबह-शाम  आधा घंटा सैर जरुर करें।

 

4. एक्‍सरसाइज
एक्‍सरसाइज करने से आप के नार्मल डिलवरी के चांस बढ़ जाते है। इसके लिए आप फिटनेस सेंटर भी ज्वाइंन कर सकती है। या फिर आप घर पर ही हल्की-फुल्की एक्ससाइज कर सकती है।

 

5. तनाव मुक्त
प्रैग्नेंसी के समय में जितना हो सकते तनाव मुक्त रहेें। आपके तनाव लेने से गर्भाशय पर भी बुरा असर पड़ता है जिससे नार्मल डिलवरी के चांस कम हो जाते है। खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए मेडिटेशन का सहारा भी ले सकती है।

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News