21 MAYTUESDAY2024 2:23:45 AM
Nari

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ऐसे संकेत, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Apr, 2024 10:48 AM
हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ऐसे संकेत, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा काफी बढ़ गया है। जहां पहले 50 की उम्र के बाद लोगों को हार्ट अटैक आता था वहीं आज युवा छोटी उम्र में ही हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। हालांकि हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं। यदि इन लक्षणों पर गौर किया जाए तो इससे बचाव किया जा सकता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे लक्षण बताते हैं जो हार्ट अटैक आने से पहले नजर आते हैं। आइए जानते हैं। 

सीने में दर्द 

यदि आपको सीने में बहुत तेज दर्द, जकड़न, भारीपन महसूस होता है तो यह दिल संबंधी बीमारियों का संकेत हो सकता है। ऐसा लक्षण दिखने पर इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

PunjabKesari

ब्लोटिंग 

यदि आपको मतली, ब्लोटिंग की समस्या होती है तो यह लक्षण भी हार्ट अटैक का संकेत देता है ऐसे में इसे इग्नोर न करें और सावधानी बरतें। 

पेट संबंधी समस्याएं 

हार्ट से संबंधित बीमारियों का मुख्य संकेत पाचन संबंधी समस्याओं को भी माना जाता है। यदि आपको लगातार पेट और सीने में जलन महसूस होती है तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है। ऐसे में इन सभी समस्याओं को भी नजरअंदाज न करें। यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं ज्यादा दिनों तक रहती हैं तो डॉक्टर की सलाह ले लें।

पैरों में सूजन 

रिपोर्ट्स की मानें तो पैरों में सूजन भी हार्ट अटैक का संकेत मानी जाती हैं। जब हार्ट अच्छे से पंप नहीं कर पाता तो पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है।  

PunjabKesari

थकान  

दिल संबंधित बीमारियों के चलते शरीर के कई हिस्सों में रक्त का प्रवाह भी अच्छे से नहीं होता जिसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है। इसके अलावा हद से ज्यादा थकान महसूस होती है। यदि आपका शरीर बिना कोई काम किए थका हुआ महसूस करता है तो एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें।

कैसे करें बचाव?

 हार्ट संबंधी समस्याओं से अपना बचाव करने के लिए डाइट का ध्यान रखें। स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से परहेज करें। हरी सब्जियां, साबुत अनाज डाइट में शामिल करें और नियमित व्यायाम करें। 

PunjabKesari

यदि आपके शरीर में ऊपर बताए गए लक्षणों में कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर की सलाह जरुर लें।  

Related News