29 APRMONDAY2024 8:19:39 PM
Nari

Anita Hassanandani की तरह बिना जिम जाए Delivery के बाद होना है फिट तो इन टिप्स को करें फॉलो

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Apr, 2024 12:30 PM
Anita Hassanandani की तरह बिना जिम जाए Delivery के बाद होना है फिट तो इन टिप्स को करें फॉलो

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं बच्चे की देखभाल में इतना ज्यादा मशरुफ हो जाती हैं कि खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाती हैं। ऐसे में डिलीवरी के बाद फिट होने में लंबा वक्त लग जाता है। इसके चलते कई सारी महिलाएं टेंशन में भी आ जाती हैं। एक्ट्रेस अंनिता हसनंदानी के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ था। बेटे के जन्म के बाद एक्ट्रेस का वजन भी बहुत बढ़ गया था। हालांकि उन्होंने इससे बहुत ही जल्दी कम कर लिया। अगर भी बिना जिम जाए वापस शेप में आना चाहती हैं तो ये टिप्स फॉलो करें...

बच्चे को कराएं ब्रेस्टफीड

प्रेग्नेंसी से पहले वाले फिगर के लिए अपने बच्चे को जमकर ब्रेस्टफीड करवाएं। इससे न सिर्फ बच्चे की इंम्यूनिटी स्ट्रांग होगी बल्कि मां के शरीर से फैट भी कम होगा। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है कि बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाने से ब्रेस्ट की शेप खराब हो जाएगी। इससे सरीर की कैलोरू बर्न होती है।

PunjabKesari

डाइट पर रखें कंट्रोल

डिलीवरी के बाद अपने डाइट को हेल्दी रखें। खाने में ज्यादा कैलोरी शामिल न करें। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम आदि से भरपूर हेल्दी और संतुलित डाइट लें क्योंकि ऐसा करने से बच्चे को आपके दूध के जरिए संपूर्ण पोषण मिलेगा और आप फिट रहेंगी।

टहलें

डिलीवरी के तुरंत बाद एक्सरसाइज तो नहीं की जा सकती है, तो सबसे अच्छा है कि दिन में कम से कम आधा घंटा टहलें। इससे तनाव दूर होगा और शरीर में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

भरपूर पानी पियें

पानी तो हर किसी को भरपूर पीना चाहिए। दरअसल, पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ- साथ शरीर में गर्मी भी पैदा करता है, जिससे की शरीर में कैलौरी को बर्न होने में मदद मिलती है। शरीर में जमी चर्बी को जल्दी से कम करने के लिए सुबह- शाम गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकती हैं।

Related News