16 MAYTHURSDAY2024 4:26:56 PM
Nari

धूप के कारण हो गई है टैनिंग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Apr, 2024 10:38 AM
धूप के कारण हो गई है टैनिंग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बदलते इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं होती है। गर्मियों में निकलने वाली चिलचिलाती धूप के कारण बहुत सी महिलाओं को टैनिंग होने लगती हैं। टैनिंग के कारण स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है। इसके अलावा चेहरे पर भी रुखापन आ जाता है और पिंपल्स होने लगते हैं। डैमेज स्किन पर ग्लो लाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी चेहरे पर निखार नहीं आता। ऐसे में स्किन पर ग्लो लाने और टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

नींबू का रस    

नींबू में विटामिन सी,एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है, जो स्किन पर हुई सन टैन को खत्म करते है और स्किन पर निखार लाते है। आप नींबू के रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगा लें और कुछ देर रखकर धो दें। आपको काफी असर देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

हल्दी और बेसन 

हल्दी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। हल्दी और बेसन को मिलाकर लगाने से स्किन एक्सफोलिएट होती है और  सन टैन भी कम होती है। आप एक बाउल में दो चम्मच बेसन लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पैक तैयार करें। उंगलियों की मदद से हल्दी और बेसन का ये पेस्ट चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद त्वचा धो दें।

 खीरा और गुलाब जल

खीरा हमारी त्वचा को ठंडक देता है और हाइड्रेट भी रखता है। खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर इसे कॉटन  की मदद से स्किन पर लगाएं। कुछ देर तक मिश्रण को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर इसे चेहरा धो लें। टैन का असर कम होने लगेगा।    

PunjabKesari

शहद-पपीता पेस्ट

शहद और पपीते का पेस्ट चेहरे पर लगाने से केवल सन टैन ही दूर नहीं होती बल्कि इससे त्वचा भी हेल्दी और ग्लोइंग बनती है। क्योंकि शहद स्किन को एक्सफोलिएट करता है और पपीता स्किन को पोषण देता है। करीब दो चम्मच पपीते का पेस्ट लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को टैन से प्रभावित स्किन पर लगाएं और फिर 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें।

टमाटर और दही

टमाटर और दही में स्किन लाइटनिंग गुण पाए जाते हैं जो सन टैन को कम करने में मदद करते है। इसके लिए आधा टमाटर लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसमें दो बड़े चम्मच दही मिलाएं और पेस्ट चेहरे पर लगाएं। चेहरा सूखने पर धो लें।

PunjabKesari

Related News