25 APRTHURSDAY2024 8:01:37 PM
Nari

रात में अचानक से खुल जाती है नींद तो इन Health Problems का हो सकता है संकेत !

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Apr, 2023 04:57 PM
रात में अचानक से खुल जाती है नींद तो इन Health Problems का हो सकता है संकेत !

खराब लाइफस्टाइल के कारण आज कई लोग नींद न आने जैसी समस्या से परेशान हैं। इसके अलावा देर रात तक स्मार्टफोन चलाने के कारण भी नींद खुल जाती है। परंतु अगर आपकी रात को सोते समय अचानक से नींद खुलती है तो इसके ये कारण हो सकते हैं। इसके अलावा नींद खुलना इन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। तो आइए आज आपको बताते हैं कि अगर रात में आपकी भी नींद अचानक से खुलती है तो क्या-क्या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 

लिवर संबंधी समस्या 

यदि रात में गहरी नींद सोते हुए अचानक से आपकी नींद खुलती है तो इसका कारण लिवर संबंधी समस्या भी हो सकती है।

PunjabKesari

मानसिक समस्या 

इसके अलावा रात में नींद खुलना यह भी संकेत देता है कि मानसिक तौर पर आप किसी बात से परेशान हैं और आपके दिल में उस बात को लेकर काफी गुस्सा भी है। 

फेफड़ों की समस्या 

सोते हुए अगर आपकी नींद 2-3 के बीच खुलती है तो इसका अर्थ है कि आपको फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या है। इसके अलावा इस समय नींद खुलने के कारण अस्थमा और सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

इमोशनल परेशानी 

वैसे कुछ लोग 4-5 बजे के दौरान उठ जाते हैं परंतु यदि आपकी इस दौरान नींद खुलती है तो इसका अर्थ है कि आप इमोशनली तौर पर परेशान हैं। 

नींद खुलने पर करें ये काम 

. यदि रात में सोते हुए अचानक से आपकी नींद खुल रही है तो कुछ समय के लिए गहरी सांस लें। इसके बाद थोड़ा पानी पिएं और फिर से लेट जाएं । 

PunjabKesari

. डिप्रेशन, मानसिक तनाव और टैंशन के कारण भी आपकी नींद खुल सकती है। ऐसे में अपनी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं। रोज कम से कम 20 मिनट सैर, एक्सरसाइज और व्यायाम जरुर करें।

. यदि सोते समय अचानक उठने के बाद भी आपको 20 मिनट तक नींद नहीं आती तो अपना दिमाग शांत रखें। किताब पढ़ें, थोड़ा सा टहलें और इसके बाद अपना मनपसंदीदा म्यूजिक सुनें। 

PunjabKesari

. अगर आपकी नींद घबराहट के कारण खुल रही है तो 2 मिनट के लिए उठकर बैठें और अपना दिमाग शांत रखें। 


 

Related News