27 APRSATURDAY2024 10:14:21 PM
Nari

गुजरे जमाने की सदाबहार एक्ट्रेस वहीदा रहमान को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवॉर्ड

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Sep, 2023 03:08 PM
गुजरे जमाने की सदाबहार एक्ट्रेस वहीदा रहमान को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवॉर्ड

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को भारतीय सिनेमा जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी दी है।  वहीदा रहमान हिंदी सिनेमा में पचास, साठ, और सत्तर के दशक की बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक हैं।  वह अपनी बहतरीन अदाकारी के लिए जानी जाती हैं। 

PunjabKesari
अनुराग ठाकुर ने अभिनेत्री को सम्मान दिए जाने की खबर शेयर करते हुए अपने पोस्ट में लिखा- ‘मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए इस साल के प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है‘।

PunjabKesari

अनुराग ठाकुर ने अपने पोस्ट में लिखा,‘ऐसे वक्त में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद से पारित किया गया है, तब वहीदा रहमान को इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना गर्व की बात है। दिग्गज अदाकारा को यह सम्मान दिया जाना वास्तव में हिंदी सिनेमा की महिलाओं के लिए एक ट्रिब्यूट सरीखा है। इसके लिए वहीदा जी को बहुत बहुत बधाई‘। 

PunjabKesari
वहीदा रहमान ने प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चांद, साहब बीवी और गुलाम, गाइड और खामोशी जैसी कई चर्चित फिल्मों में  अपने अभिनय का कमाल दिखाया है। अपने पांच दशक से अधिक की अभिनय यात्रा में पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण और सामर्थ्य का उदाहरण पेश किया है। 

PunjabKesari
वहीदा रहमान ने सन 1955 में सिर्फ 17 बरस की उम्र में अपना फिल्म करियर शुरू किया था।  यूं तो वहीदा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगु सिनेमा से की थी, लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहला ब्रेक मिला फिल्म सीआईडी से मिला । इस फिल्म में उन्होंने नेगेटिव भूमिका अदा की थी। इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। 

Related News