23 APRTUESDAY2024 4:19:39 PM
Nari

वैजयंती माला ने ऐसा क्या मांग लिया था जो सुनते ही हिल गया था पूरा कपूर ख़ानदान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Apr, 2023 03:41 PM

बॉलीवुड में बहुत सी खूबसूरत ऐक्ट्रेस आई और गई ।उन्ही खूबसूरत अदाकारों में शामिल रही वैजयंती माला एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्होंने सिर्फ 13 साल की उम्र में ही तमिल इंडस्ट्री में एंट्री कर ली थी और उन्हें लोग ट्विंकल टोज के नाम से भी जानते थे। फ़िल्मों में। उनका करीयर टोप  पर रहा।और साथ ही पर्सनल लाइफ़ भी चलिए आपको वो किस्सा बताते है जो कपूर ख़ानदान से जुड़ा हैं  'जिसने पूरे कपूर खानदान को हिला कर रख दिया था।'

PunjabKesari

चेन्नई में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में जन्मी वैजयंती एक्टिंग के साथ साथ क्लासिकल डांसर भी हैं। महज 7 साल की उम्र में वैजयंती माला ने वैटिकन सिटी में डांस परफॉर्मेंस दी थी।। एक्टिंग का गुण उन्हें मां से मिला वो भी एक फेमस तमिल एक्ट्रेस थीं और वैजयंती माला पहली ऐसी साउथ सुपरस्टार हैं जो कि नेशनल स्टार बन गई थीं। उन्होंने 'नजराना' और 'संगम' जैसी फिल्मों में राज कपूर के साथ काम किया और यहीं से दोनों के अफेयर के चर्चे भी शुरू हुए थे। वैसे तो राज कपूर नरगिस के प्यार में पागल थे और शादी करना चाहते थे लेकिन नरगिस की मां ने जब  कहा कि 'राज कभी अपनी पत्नी को नहीं छोड़ेगा और तुम हमेशा दूसरी औरत कहलाओगी तब नरगिस ने अपने पैर पीछे खींच लिए थे' लेकिन राज की जिंदगी में वैजयंती की एंट्री हो गई।  राज कपूर को संगम के लिए एक खूबसूरत नायिका की तलाश थी और ये तलाश वैजयंती माला पर जा कर पूरी हुई। वैजयंती माला के साथ राज कपूर अपना काफी वक्त बिताने लगे। इस तरह नरगिस राज को भूलती गई और वैजयंती का प्यार राज के सिर चढ़ बोलने लगा।

PunjabKesari

इस बात की खबर जब कृष्णा राज के कानों में पड़ी तो बवाल मचा। कहा जाता है कि कृष्णा को भरोसा था कि नरगिस उनका घर नहीं तोड़ेगी लेकिन जब संगम के सेट पर वह वैजयंती से मिली तो समझ गई कि वह उनके पति से क्या चाहती हैं। बेहद युवा और सुंदर वैजयंती की रोज कोशिश होती कि राज उनके साथ देर रात तक रहें।

PunjabKesari

एक दिन राज घर नहीं लौटे तो कृष्णा ने इसका पता करवाया तो पता चला वो वैजयंती माला के साथ थे। बस उस रात कृष्णा ने एक फैसला लिया और सामान पैक कर, बच्चों को साथ लें वह उन्हें घर से सीधा होटल नटराज ले आईं और वहां रहने लगीं। उस समय बच्चों को लगा कि मां उन्हें ननिहाल लेकर जा रही हैं। इस कदम से पूरा कपूर खानदान हिल गया था। यह बात ऋषि कपूर ने अपने बायोग्राफी में ही कही थी और जब होटल रहने की बात राज साहब को पता चली तो वह अपनी पत्नी को मनाने होटल आए लेकिन कृष्णा टस से मस नहीं हुईं। वहीं दूसरी तरफ वैजयंती राज कपूर पर शादी का दबाव डालने लगी थी। संगम फिल्म खत्म होते होते राज इस बात को समझ गए कि इस अफेयर के चलते उनका घर टूटने की कगार पर है। फिर कृष्णा राज भी होटल से निकल कर कृष्णा कपूर बच्चों के साथ चित्रकूट रहने चली गईं। हार कर राज कूपर ने कृष्णा से वादा किया कि वे वैजयंती से किसी तरह का कोई संबंध नहीं रखेंगे और वह कभी उनके साथ काम नहीं करेंगी। संगम फिल्म सुपर-डुपर हिट हुई। वैजयंती माला रातो-रात नंबर वन हीरोइन बन गई हालांकि इसके बाद राज कपूर ने कभी किसी हीरोइन के साथ सीरियस अफेयर नहीं किया।

PunjabKesari

वैजयंती भी अपनी लाइफ में आगे बढ़ी। वैजयंती ने किसी और नहीं बल्कि अपने एक फैन से शादी की थी। दरअसल, एक बार उन्हें निमोनिया हो गया था। उनका इलाज उनके ही एक फैन डॉक्टर चमनलाल बाली ने किया। बस इलाज के दौरान दोनों रोज मिलने लगे और नजदीकियां बढ़ी दोनों ने शादी कर लीं और शादी के बाद वैजयंती ने फिल्मों से दूरी बना ली लेकिन डांस से नाता नहीं तोड़ा। 80 प्लस होने के बावजूद वैजयंती क्लासिक डांस परफार्मेंस देती हैं और वाहवाही बटौरती हैं। 83 साल की उम्र में उन्होंने धमाकेदार भरतनाट्यम किया था जोकि हर किसी के बस की बात नहीं है। इसके चलते वह काफी दिनों तक सुर्खियों में रही। वैजयंती अब अपनी फैमिली के साथ ही बिजी हैं।  उनका क बेटा भी है सुचिंद्र बाली। सुचिंद्र ने एक्टिंग में हाथ आजमाया लेकिन वह इसमें सफल नहीं रहे। वह पति चमन बाली की मृत्यु के बाद अपने बेटे सुचिंद्र बाली के साथ चेन्नई में रहती हैं और डांस क्लासेज भी चलाती हैं। 

 

Related News