20 APRSATURDAY2024 4:47:46 AM
Nari

जन्नत जैसी खूबसूरती का लुत्फ लेने के लिए करें कनातल की सैर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Apr, 2022 04:23 PM
जन्नत जैसी खूबसूरती का लुत्फ लेने के लिए करें कनातल की सैर

गर्मी का मौसम आते ही पहाड़ों के ठंडे इलाकों की याद आ जाती है। पहाड़ों का नाम सुनते ही जहन में हिमाचल उतराखंड और कश्मीर का नाम याद आता है। कनातल उतराखंड की पहाड़ियों पर बसा हुआ खूबसूरत शहर है। इस शहर की खासियत है कि ये बहुत ही शांत जगह पर बसा हुआ है। यहां पर जाकर आप एक अलग तरह की शांति का अनुभव करेंगे। चारों और बर्फ के पहाड़ों से ढका ये शहर पर्यटकों को बहुत ही पसंद आता है। तो चलिए आपको बताते हैं इसकी खूबसूरती के कुछ और खास पहलुओं के बारे में...

न्यू टिहरी डैम

कनातल की बहुत ही सुंदर जगहों में से एक न्यू टिहरी डैम भी है। इसे एशियां का सबसे ऊंचा बांध माना जाता है। यह समुद्र तल से करीबन 360 की ऊंचाई पर स्थित है। इसे दुनिया का 10वां सबसे बड़ा बांध माना जाता है। इसकी ऊंचाई के मुताबिक आप इस डैम की खूबसूरती का अंदाजा लगा सकते हैं। विदेश से भी इस डैम को देखने के लिए पर्यटकों की  भीड़ लगी रहती है। 

PunjabKesari

टिहरी लेक

यह एक आर्टिफिश्यल लेक है। इसको टिहरी बांध के दौरान बनाया गया था। इस लेक में भागीरथ नदी का जल भी पाया जाता है। आप यहां पर बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। बोटिंग के दौरान आप आस-पास के खूबसूरत नजारों का मजा भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

कैंप कार्निवल 

यात्रा के दौरान यदि कैंप में रहने का मौका मिले तो ट्रिप का मजा दौगुणा हो जाता है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और प्राकृतिक ठंडी हवाएं मजा और भी बढ़ा देते हैं। कैंपेन के शोकिन लोगों के लिए ये एक बेहतरीन जगह है। यदि आप भी प्राकृतिक नजारों के साथ कैंपेनिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो कैंप कार्निवल जाना न भूलें । 

PunjabKesari

कोडिया जंगल

प्रकृति के अलावा आप यहां पर घने जंगलों का भी आनंद ले सकते हैं। प्रकृति के और भी सुंदर नजारों का लुत्फ लेने के लिए आप कोडिया जंगल का रुख जरुर करें। यहां पर आपको हिरण, घोरल और कोकर जैसी प्रजातियां देखने को मिलेंगी। जीप के जरिए आप पूरे जंगल की सैर कर सकते हैं। 

सुरकंडा देवी मंदिर 

उतराखंड में प्राकृतिक दृश्यों के अलावा बहुत से धार्मिक स्थान भी हैं। हर किसी मंदिर के मान्यता भी अलग है। यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित हैं। मंदिर उतराखंड के कड्डूखाल से 2 किमी की दूरी पर स्थित है। मंदिर चारों और से प्राकृतिक पहाड़ियों से घिरा है। इससे मंदिर की सुंदरता पर चार चांद लग जाते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News