03 MAYFRIDAY2024 8:07:25 AM
Nari

सिर्फ खाने के लिए लेते थे ब्रेक...JEE एडवांस्ड टॉपर Vavilala Chidvilas ने यूं किया एग्जाम को क्रैक

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Jun, 2023 11:57 AM
सिर्फ खाने के लिए लेते थे ब्रेक...JEE एडवांस्ड टॉपर Vavilala Chidvilas ने यूं किया एग्जाम को क्रैक

आज engineering college में एडमिशन लेने का सपना देखन् वाले बच्चों के लिए बड़ा दिन है। इंडियन इंस्ट्यिूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), गुवाहाटी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Advanced) तेलंगाना के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। जारी लिस्ट में तेलंगाना के वी चिदविलास रेड्डी ने टॉप का स्थान हासिल किया है। अपने सपनों के एक कदम और करीब पहुंच चुके रेड्डी का कहना है कि उन्हें लगा था कि वो टॉप टेन में होंगे लेकिन पहला स्थान पाकर वो बेहद खुश हैं। बता दें रेड्डी को 360 में से 341 अंक हासिल हुए। रेड्डी तेलंगाना के नागरकुर्नूल जिले के रहने वाले हैं और उनके माता- पिता दोनों में सरकारी स्कूल में टीचर हैं। 17 साल के वी चिदविलास रेड्डी ने अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने परिवार, शिक्षकों और माता- पिता को दिया है। उनका कहना है कि वो IIT Bombay में कंप्यूटर साइंस लेने की योजना बना रहे हैं। वो रिसर्च भी करना चाहते है। बता दें  जेईई मेन्स में 15 वीं रैंक हासिल वाले रेड्डी वो साइंस और Maths बहुत पसंद है। वो कहते हैं कि उनको उनके परिवार का भी सफर में पूरा समर्थन मिला।

PunjabKesari

रोजाना करते थे 12 घंटे तक पढ़ाई

रेड्डी को अपनी कड़ी मेहनत का ही फल मिला है। उनका कहना है कि उन्होंने पिछले दो महीनों में जी-जान से पढ़ाई की। इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना ली, क्रिकेट खेलना भी बंद कर दिया और रोजाना 11- 12 घंटे तक पढ़ाई की। वो कहते हैं कि वो बस खाने और नहाने के लिए ब्रेक लेते थे। उनका कहना है कि बचपन से ही उनका सपना आईआईटी में पाना का था और अब वो अपने सपने के सच होने के बेहद करीब है। उनके पिता का सीन भी गर्व से चौड़ा हो गया है। 

PunjabKesari

इन छात्रों ने भी कर दिखाया कमाल

आपको बता दें टॉप 10 रैंक‍िंग में से छह आईआईटी हैदराबाद जोन से हैं। रमेश सूर्या थेजा (हैदराबाद जोन) ने दूसरा और ऋषि कालरा (रुड़की जोन) ने दूसरा स्थान हासिल किया है। IIT-JEE एडवांस्ड के दोनों पेपर में कुल 1,80,372 शामिल हुए। इनमें से 43,773 ने क्वालीफाई किया है। 

PunjabKesari

Related News