03 MAYFRIDAY2024 1:13:27 AM
Nari

मां दुर्गा की चाहते हैं कृपा तो नवरात्रि से पहले घर से बाहर निकाल दें ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Oct, 2023 05:30 PM
मां दुर्गा की चाहते हैं कृपा तो नवरात्रि से पहले घर से बाहर निकाल दें ये चीजें

शारदीय नवरात्रि इस बार 15 अक्टूबर से शुरु होगी। मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवरात्रि का पर्व बहुत ही खास माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र की मानें तो इस बार नवरात्रि में तीन दुर्लभ योग बन रहे हैं। शारदीय नवरात्रि में बुधादित्य योग, शश राजशेग और भद्र राजशेग लगने वाले हैं यह तीनों ही योग बेहद खास माने जाते हैं और लोगों पर इनका प्रभाव भी शुभ होता है। इस योग का लाभ लेने के लिए अशुभ चीजों को घर से बाहर निकालना जरुरी है। कई ऐसी अशुभ चीजें होती हैं जिसके कारण पूजा पाठ का पूरा फायदा नहीं मिलता। चलिए आपको बताते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसी कौन सी अशुभ चीजें हैं जिन्हें नवरात्रि से पहले बाहर निकाल देना चाहिए।

टूटी मूर्तियां और तस्वीरें 

भगवान की टूटी मूर्तियां और तस्वीरों को घर में नहीं रखना चाहिए। नवरात्रि के पहले ही सारी देवी-देवताओं की नई तस्वीरें और मूर्तियां स्थापित कर लेनी चाहिए। 

PunjabKesari

रुकी हुई घड़ी 

घर में बंद या फिर रुकी हुई घड़ियां रखना भी वास्तु के अनुसार, शुभ नहीं माना जाता है। इससे व्यक्ति के जीवन पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है इसलिए नवरात्रि से पहले यदि आपके घर कोई बंद घड़ी पड़ी है तो उसे बाहर निकाल दें। 

टूटा हुआ शीशा 

टूटा हुआ शीशा घर में रखने से नेगेटिव  एनर्जी आती है इसलिए नवरात्रि से पहले ही इसे अपने घर के बाहर निकाल दें। घर में पड़े टूटे हुए दर्पण धार्मिक कार्य में बाधा डालती हैं। 

PunjabKesari

टूटी चप्पल और जूते 

खराब हुए जूते और चप्पलें नवरात्रि से पहले घर में नहीं रखनी चाहिए। इन्हें घर में रखने से दरिद्रता आती है। नवरात्रि के पहले टूटे और खराब जूते चप्पलों को निकालना बिल्कुल भी न भूलें।

प्याज लहसुन 

नवरात्रि में सात्विक भोजन ही करना चाहिए। घर में प्याज और लहसुन भी इस दौरान नहीं रखना चाहिए। प्याज और लहसुन का इस्तेमाल करना इस दौरान वर्जित माना गया है।  

PunjabKesari

Related News