02 MAYTHURSDAY2024 3:33:42 AM
Nari

Vastu Tips: घर की इन कोनों में जरुर रखें सफाई, देवी-देवताओं का होता है वास

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Oct, 2022 02:28 PM
Vastu Tips: घर की इन कोनों में जरुर रखें सफाई, देवी-देवताओं का होता है वास

घर की साफ-सफाई बहुत ही जरुरी होती है। मान्यताओं के अनुसार, यदि घर में सफाई हो तो मां लक्ष्मी विराजमान होती हैं। इसलिए  वास्तु शास्त्र में भी घर की साफ-सफाई के कुछ नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के कुछ कोने ऐसे होते हैं जहां पर स्वंय भगवान का वास होता है। इसलिए इनकी साफ-सफाई विशेष रुप से करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं घर के ऐसे कोने जिनकी साफ-सफाई जरुरी है...

ईशान कोण 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के ईशान कोण को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस कोणे में भगवान का वास होता है इसलिए यहां की सफाई अच्छे से करनी चाहिए। इस कोणे में वास्तु के अनुसार, कोई भी फालतू चीज नहीं रखनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। 

PunjabKesari

ब्रह्मा स्थान 

घर के ब्रह्मा स्थान की सफाई करना भी बहुत ही जरुरी होता है। इसलिए यदि आपने यहां पर कोई भारी फर्नीचर रखा है  तो उसे उठा लें। इससे आपके घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। 

पूर्व दिशा 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, घर के पूर्व दिशा की सफाई रखना भी बहुत ही जरुरी है। माना जाता है कि इस दिशा में सफाई होने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। 

PunjabKesari

बाथरुम टॉयलेट भी रखें साफ 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, बाथरुम और टॉयलेट भी हमेशा साफ रखना चाहिए। जहां पर कभी भी जाले न लगने दें। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। बाथरुम टॉयलेट का वास्तु दोष दूर करने के लिए आप एक कोने में कटोरी नमक भरकर रखें। हफ्ते बाद इसे जरुर बदल दें। 

इस समय न लगाएं झाड़ू 

घर में कभी भी ब्रह्ममुहूर्त या सूर्यास्त के बाद कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। यदि आपको घर में झाड़ू लगाना पड़े तो कचरा घर से बाहर न फेंके। 
PunjabKesari

 

Related News