20 MAYMONDAY2024 1:49:46 PM
Nari

उत्पन्ना एकादशी पर कर लें ये काम, बिजनेस में मिलेगी दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Nov, 2022 10:21 AM
उत्पन्ना एकादशी पर कर लें ये काम, बिजनेस में मिलेगी दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की

हिंदू धर्म में हर किसी व्रत को बहुत ही महत्वता दी जाती है। इन्हीं व्रतों में से एक एकादशी का व्रत भी है। भगवान विष्णु की विशेष कृपा पाने के लिए एकादशी का व्रत रखा जाता है। हर महीने आने वाली एकादशी को अलग-अलग नाम से जाना जाता है। कामदा एकादशी, वरुथिनी एकादशी, मोहिनी एकादशी, अपरा एकादशी, निर्जला एकादशी, देवशयनी एकादशी, कामिका एकादशी, पुत्रदा एकादशी आदि। लेकिन मार्गशीर्ष महीने में पड़ने वाली इस एकादशी को उत्पन्ना एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

बन रहे हैं शुभ योग 

उत्पन्ना एकादशी पर इस बार अमृत सिद्धि, सर्वार्थ सिद्धि, प्रीति योग, आयुष्मान योग यानी की चार शुभ योग बन रहे हैं। माना जाता है कि शुभ मुहूर्त में पूजा करने से शुभ फल मिलता है। सर्वार्थ सिद्धि योग 20 नवंबर यानी रविवार सुबह 06:51 से दोपहर 12:36 तक है। वहीं आयुष्मान योग 20 नवंबर रात 11:04 से 21 नवंबर रात 09:07 तक है। अमृत सिद्धि योग 20 नवंबर सुबह 06:50 से लेकर दोपहर 12:36 तक रहेगा। 

PunjabKesari

बिजनेस में लाभ पाने के लिए उपाय 

यदि आपका बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा तो आप उत्पन्ना एकादशी पर कुछ आसान से काम करके समस्या से राहत पा सकते हैं। इस दिन आप पांच गुंजाफल श्री विष्णु के सामने रखें। इन गुंजाफल की पूजा करें। पूजा करने के बाद इन्हें अपने तिजोरी या गल्ले में रख लें। इससे आपको कारोबार में लाभ होगा। 

PunjabKesari

स्वास्थ्य समस्याओं से मिलेगी राहत 

यदि आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो तुलसी की जड़ की थोड़ी सी मिट्टी लेकर पानी में डालें। इस पानी से स्नान करें। साफ-सुथरे कपड़े पहनें और भगवान विष्णु की पूजा करें। इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी। 

पारिवारिक रिश्तें होंगे मजबूत 

यदि आपके परिवार वालों के साथ रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे तो आप पूजा के ब्राह्मण का आशीर्वाद लें। आशीर्वाद लेकर उन्हें दक्षिणा के रुप में भी कुछ भेंट जरुर करें। 

PunjabKesari

नेगेटिव एनर्जी होगी दूर 

नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए आप भगवान विष्णु की पूजा के समय दस मुखी रुद्राक्ष की पूजा करें। इसके बाद इस माला को अपने गले में डाल लें। नेगेटिव एनर्जी दूर होगी। 

कलेश होगा दूर 

यदि आपके घर में कलेश रहता है तो आप इस दिन घर के मंदिर में दक्षिणवर्ती शंख रखें। शंख पर रोली, धूप-दीप आदि के साथ पूजा करें। इससे भी आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी। 

PunjabKesari
 

Related News